नाहन: लोक निर्माण एवं राजस्व मन्त्री ठाकुर गुलाब सिंह ने आज जिला सिरमौर के दूरदराज के क्षेत्र में विश्व बैंक की सहायता से बनाई जा रही 31 किलोमीटर धरजा से छिछड़ियाधार सड़क के स्तरोन्नत करने के कार्य का शुभारम्भ किया जिस पर लगभग 04 करोड़ व्यय किए जाएगें जिसे आधुनिक तकनीक से बनाकर एक वर्ष के भीतर तैयार करके जनता को समर्पित किया जायेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत 1.65 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित 15 किलोमीटर हलौनी पुलधाम से सम्पर्क मार्ग दाहन एवं बरैला का उद्घाटन भी किया।

इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि छैला-धामला- ओच्छघाट-डिलमन-नैनाटिक्कर-लवासाचौकी-बर्मापापड़ी-नरायणगढ़ 160 कि0मी0 लम्बी सड़क के निर्माण के लिए 187 करोड़ रूपये का प्राकलन तैयार किया जा रहा है जिससे शिमला क्षेत्र के सेब उत्पादकों को अपनी फसलों को मुख्य मंडियों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि ज़िला सिरमौर में 300 किलोमीटर मोटर योग्य सड़कें हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान 370 किलोमीटर सड़कों की मैटलिंग और टारिंग की गई तथा 05 पुलों का निर्माण कार्य पूरा किया गया।

उन्होंने बताया कि धरजा से छिछडियाधार सडक के बन जाने से नौ पंचायतों के लगभग 9000 लोगतथा हलौनी पुलधाम से सम्पर्क मार्ग बनने से इस क्षेत्र की 5 पंचायतों के लगभग 2500 लोग लाभान्वित होगें। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा जिला सिरमौर में सड़कों पर इस वर्ष 1273 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगें जिसमें से 460 लाख रूपये व्यय किए जा चुके हैं। उन्हांेने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत जिला में 647 लाख रूपये व्यय किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए वर्तमान सरकार ने दूरदराज के क्षेत्रांे में रहने वाले लोगों को सड़क सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है क्योंकि सड़कें प्रदेश के लोगों की जीवन रेखाएं होती है।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान जिला सिरमौर में सड़कों को प्राथमिकता देते हुए 106 करोड़ रूपये व्यय किए गए जिसमें से प्रधानमन्त्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत 33 करोड़, नाबार्ड के माध्यम से 16 करोड़ तथा अन्य योजनाओं के माध्यम से 57 करोड़ व्यय किए गए। उन्हांेने बताया कि जिला की 228 पंचायतों में से 220 पंचायतों को सड़कों से जोड़ा जा चुका है तथा 8 पंचायतों को मार्च, 2011 तक मुख्य मार्गो से जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़कें संचार का मुख्य साधन है और लोगों की आर्थिकी में उनका विशेष योगदान है। उन्होंने कहा कि विकास के लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने 250 की आबादी वाले सभी गांवों को 2012 तक सड़क मार्ग से जोड़ने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि नाबार्ड के तहत पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 19 करोड़ रूपये की लागत से 11 विकास कार्य करवाए जा रहे हैं इसी प्रकार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 27 योजनाओं पर 37 करोड़ रूपये व्यय किये जायेंगे।

हिमाचल प्रदेश सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने कहा कि सरकार द्वारा आज बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि प्रदेश की अधिकतर आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है इसलिए सरकार द्वारा इन क्षेत्रों के विकास पर अधिक बल दे रही है। उन्होंने बताया कि किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए पंडित दीन दयाल किसान बागवान समृद्धि योजना तथा दूध गंगा परियोजना लागू की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अब दूध गंगा परियोजना पर सामान्य वर्ग को 25 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति को 33.33 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

इसके बाद लोक निर्माण मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह ने 3.50 लाख रूपये की लागत से बने ग्राम पंचायत भवन दाहन का भी उद्घाटन किया।

पच्छाद भाजपा मण्डल के महामंत्री श्री सुरेश कश्यप ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।

इस अवसर पर स्थानीय भाजपा नेता तथा ज़िला के अधिकारी उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version