नाहन : डॉ. यशवंत सिंह परमार मेडिकल कॉलेज और अस्पताल नाहन के सर्जरी विभाग के चिकित्सकों द्वारा पिछले कुछ समय से एक के बाद एक सफल सर्जरी की जा रही है। अब मैडीकल कालेज नाहन में पहली बार अपेंडिक्स की लैप्रोस्कोपी सर्जरी हुई है। जिसके बाद न केवल भविष्य में रोगियों में आशा की किरण जगी है साथ ही निजी अस्पतालों में लैपरोस्कोपी स्र्जरी के लिए खर्च होने वाली मोटी रकम से भी निजात मिलेगी।

जानकारी अनुसार नाहन के छोटा चौंक निवासी 38 वर्षीय सचिन अपेंडिक्स की दर्द से परेशान थे। जिसके बाद उन्होंने मैडीकल कालेज नाहन में सर्जरी विभाग में चिकित्सकों से परामर्श लिया। मैडीकल कालेज नाहन में लैप्रोस्कोपी की सुविधा उपलब्ध होने के बाद असिस्टेंट प्रोफेसर डा. शैलेंद्र कौशिक ने लैप्रोस्कोपी सर्जरी का निर्णय लिया। उन्होंने रोगी के सभी टैस्ट सही होने के बाद टीम में शामिल असिस्टेंट प्रोफेसर डा. पुनीत जैन, प्रोफेसर डा. अशोक, सीनियर रेजीडेंट डा. बाबू राम, एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डा. अनुपम शर्मा, डा. नीरज शर्मा सहित ओ.टी. तकनीशियन स्वर्ण व संदीप, स्टाफ नर्स शाहिदा व नर्स वनिता के साथ मिलकर लैप्रोस्कोपी सर्जरी को अंजाम दिया। जिसके बाद रोगी की हालत में सुधार है और उन्हें असहनीय दर्द से राहत मिली है।

चिकित्सकों के अनुसार मैडीकल कालेज में अपेंडिक्स की यह पहली लैप्रोस्कोपी सर्जरी है। यह सर्जरी सफल हो जाने के बाद अब भविष्य में भी रोगियों को इस सुविधा का लाभ मिलेगी और उन्हें निजी अस्पतालों में चक्कर काटने व मोटी रकम खर्च करने से निजात मिलेगी।उधर, रोगी सचिन ने सफल सर्जरी के लिए डा. शैलेंद्र कौशिक व उनकी टीम का धन्यावाद किया है। उन्होंने बताया कि वह ऑपरेशन के बाद अब बेहतर अनुभव कर रहे हैं।गौरतलब है कि इससे पूर्व भी डा. शैलेंद्र कौशिक व उनकी टीम ने मैडीकल कालेज नाहन में कई गंभीर रोगियों की सफल सर्जरी को अंजाम दिया है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version