मंडी: राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एन.एस.आई.सी.) द्वारा नाबार्ड के सहयोग से मंडी के औट व कीगस में महिलाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण व टेलरिंग किट्स प्रदान की गई। बुधवार को प्रशिक्षण का समापन नाबार्ड जिला विकास प्रबन्धक डॉ सोहन प्रेमी द्वारा एन.एस.आई.सी. प्रबन्धक लोकेश भाटिया की उपस्थिति में हुआ। इन प्रशिक्षणों में एन.एस.आई.सी. द्वारा 25-25 महिलाओं को 1 माह का निःशुल्क टेलरिंग का प्रशिक्षण दिया गया जिसमें महिलाओं ने बच्चों व महिलाओं के विभिन्न प्रकार के वस्त्र बनाना सीखे।

इन प्रशिक्षणों का लाभ उठाने वाली महिलाओं ने एन.एस.आई.सी व नाबार्ड द्वारा दिए गए प्रशिक्षण की प्रसंशा की और कहा कि उन्होंने प्रशिक्षण से बहुत कुछ सीखा। कुछ महिलाओं ने बताया कि उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान ही घर से व्यावसायिक काम शुरू कर दिया है जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा है इसके लिए वे एन.एस.आई.सी के बहुत आभारी हैं। मुख्यातिथि ने प्रदर्शित, महिलाओं द्वारा प्रशिक्षण के दौरान बनाए वस्त्रों को देखा व सराहा और स्वरोजगार अपनाकर स्वावलंबी बनने को प्रेरित किया।

एन.एस.आई.सी. प्रबंधक लोकेश भाटिया ने सभी प्रशिक्षुओं को इंटरप्रेन्योर व स्वयं सहायता समूह सम्बंधित जानकारी दी व अपना व्यवसाय स्थापित करने हेतु सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से अवगत कराया। ग्रामीण बैंक प्रबंधक गौतम ने प्रतिभागियों को समूहों तथा लघु उद्योगों से संबंधित बैंक ऋण योजनाओं के बारे में बताया। समारोह में सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र व टेलरिंग किट्स बांटी गयी। समारोह के दौरान उपस्थित दोनों गाँव के प्रधान भूषण कुमार व हिमाचली देवी ने एन.एस.आई.सी. प्रशिक्षण की सराहना की और इसे नारी सशक्तिकरण की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बताया। इस दौरान एन.एस.आई.सी. के परियोजना समन्वयक विनय कुमार व प्रशिक्षक निशा शर्मा, डिम्पल सेन, उप प्रधान श्यामलाल, यादवंती व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version