धर्मपुर: जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के संधोल, टिहरा और बरच्छवाड़ क्षेत्र में पेयजल-सिंचाई सुविधाओं की मजबूती पर करीब सवा तीन सौ करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। इससे लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल तथा बेहतर सिंचाई की बेहतर सुविधा मिलेगी। उन्होंने यह बात आज (शनिवार) धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव करयाल, जटगहरा, कटेहड़ा, सधोट, जोल, धनराशी पाड़छू, हुक्कल, खनालग तथा बस्ती में जन शिकायत निवारण शिविरों में कही।   इस अवसर उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा किया।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि धर्मपुर क्षेत्र के तहत अवाहदेवी-बरच्छवाड़ तथा संधोल-टिहरा सिंचाई योजनाओं पर 100-100 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं । इसके अतिरिक्त 115 करोड़ रुपये से संधोल-बरच्छबाड़ पेयजल योजना  का निर्माण किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से क्षेत्र के लोगों को 24 घंटे पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी तथा किसानों व बागवानों के खेतों के लिए सिंचाई की बेहतर सुविधा उपलब्ध मिलेगी।  

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि जय राम सरकार ने हिमाचल का बिना किसी भेदभाव के एक समान विकास सुनिश्चित किया है। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के प्रगतिशील नेतृत्व में पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान प्रदेश में विकास  की एक नई गाथा लिखी गई है । प्रदेश सरकार के निरंतर प्रयासों से आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र विकास की दृष्टि से प्रदेश में अग्रणी बनकर उभरा है ।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि धर्मपुर,संधोल व टिहरा  में  लोगों की  सुविधा के लिए  मिनी सचिवालयों का निर्माण किया जा रहा  है। बेरोजगार युवाओं की सुविधा के लिए  उप रोजगार कार्यालय के अतिरिक्त श्रम मंडल कार्यालय एवं जल शक्ति व लोक निर्माण  विभाग के सर्कल कार्यालय खोले गए हैं।

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरी व सधोट में  विज्ञान कक्षाएं आरंभ की जाएंगी।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश में एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी को बल प्रदान करने को 1825 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए यह प्रोजेक्ट न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रहा है बल्कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो सकता है। उन्होने बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ किसानों व बागवानों से बड़े स्तर पर एचपी शिवा प्रोजेक्ट के साथ जुडने का आह्वान किया ।

उन्होंने बताया कि बरच्छबाड़ में 35 करोड़ रुपये की लागत से प्री  कोचिंग  सैन्य अकादमी  खोली जा रही है, जिससे प्रदेश के युवा  जो सैन्य, अर्ध  सैनिक  बलों में जाना चाहते हैं, उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा ।  उन्होंने बताया कि  जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के हर घर में नल में स्वच्छ जल उपलब्ध करवाया जा रहा है । उन्होंने बताया कि प्रदेश में मिशन के तहत 8 लाख घरेलु नल लगाए जा चुके हैं।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार के साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में आरम्भ की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और विकासात्मक कार्यक्रमों से प्रदेशवासी लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना आदि से प्रदेश के लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। इसी तरह राज्य सरकार की योजनाओं मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, सहारा योजना, मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से राज्य के हर व्यक्ति को लाभ प्राप्त हुआ है।

जिला परिषद सदस्य वंदना गुलेरिया, चोलथरा पंचायत के प्रधान मेहर चंद, सरौण पंचायत के प्रधान पवन ठाकुर, सधोट पंचायत के प्रधान शारदा  देवी, सज्जाओ की प्रधान सरिता देवी, भराडी पंचायत की प्रधान अंजना, उपप्रधान विजय बनयाल, पंचायती राज संस्थान के अन्य पदाधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गणमान्य लोग इस अवसर पर मौजूद रहे ।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version