धर्मशाला: प्रदेश में चालू वित्त वर्ष के दौरान समाज कल्याण कार्यक्रमों पर 343 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है जिसमें से 110 करोड़ रूपये की राशि दो लाख 62 हजार पात्र व्यक्तियों को 330 रूपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान करने पर व्यय की जा रही है।

यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, श्रीमती सरवीण चौधरी ने आज लोक निर्माण विश्राम गृह, शाहपुर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित समारोह में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए दी।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार समाज के गरीब, जरूरतमंद, लोगों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान हेतू कई कल्याणकारी योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि गरीब परिवारों की महिलाओं को संरक्षण प्रदान करने के लिये मातृशक्ति बीमा योजना की देय राशि में चार गुणा वृद्घि की गई है, जिसमें अपंगता की स्थिति में बीमा राशि 50 हजार रूपये तथा मृत्यु होने पर एक लाख रूपये की राशि देने का प्रावधान किया गया है।

श्रीमती सरवीण चौधरी ने बताया कि सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिये राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना आरम्भ की गई है, जिसके तहत प्रदेश में 2.44 लाख बीपीएल परिवारों को स्मार्ट कार्ड जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि यह योजना गरीबों के लिये वरदान सिद्घ हो रही है तथा प्रदेश में इस योजना के तहत ईलाज के लिए राज्य सरकार द्वारा 127 सार्वजनिक तथा 13 निजी अस्पताल और गम्भीर बीमारियों के लिए 18 सार्वजनिक एवं निजी अस्पताल सूचीबद्घ किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत मई माह के अन्त तक गंम्भीर बीमारी से पीडि़त 24 व्यक्तियों के इलाज हेतू 25 लाख रूपये की राशि उपलब्ध करवाई गई तथा 12 व्यक्तियों को राज्य के बाहर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिये 4.39 लाख रूपये की राशि प्रदान की गई।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस अवसर पर 114 गरीब महिलाओं को स्वरोजग़ार हेतू सिलाई मशीनें, 37 गरीब परिवारों को गृह निर्माण हेतू 38500 प्रति परिवार की दर से चैक प्रदान किये गये। इसके अतिरिक्त उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत गरीब परिवारों की 13 बेटियों के विवाह हेतू 11001 रूपये प्रति बेटी तथा हरिजन बस्ती ग्राम सुधार योजना के अनतर्गत 27 लाभार्थियों को 8 लाख 10 हजार रूपये के चैक प्रदान किये गये। उन्होंने राजस्व विभाग के माध्यम से 25 लाभार्थियों को 98 हजार रूपये आर्थिक सहायता के रूप में वितरित किए।

इसके पश्चात सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने 4.75 लाख रूपये की लागत से निर्मित माध्यमिक प्राथमिक पाठशाला, अनसुई के तीन कमरों का उद्घाटन किया तथा 2.35 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले मुख्यध्यापक कक्ष, ग्राम पंचायत अनसुई के वार्ड न बर-2 में 1.50 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले शिव महिला मण्डल भवन तथा वार्ड नम्बर-3 में 1.50 लाख रूपये से बनने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास भी किया।

श्रीमती सरवीण चौधरी ने माध्यमिक पाठशाला, अनसुई के रसोई घर के लिए 60 हजार रूपये तथा प्राथमिक पाठशाला, अनसुई की चार दिवारी व शौचालय निर्माण के लिए 50-50 हजार रूपये देने की घोषणा की।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version