नाहन: मुख्य संसदीय सचिव चौधरी सुखराम ने कहा कि सरकार का यह संकल्प हे कि समाज के सभी वर्गों का चहुंमुखी विकास हो, प्रदेश की आर्थिक उन्नति के नए द्वार खुलें, सभी को गुणात्मक शिक्षा, रोजगार के अवसर, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं तथा सामाजिक सुरक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएं मिले।

मुख्य संसदीय सचिव चौधरी सुखराम ने आज पांवटा विकास खण्ड के अंतर्गत आज लगभग 60 लाख रूपये के उदघाटन व शिलान्यास किये। उन्होंने भटरोग में 38 लाख रूपये की लागत से बनने वाले टयूबवैल का शिलान्यास किया, जिससे क्षेत्र की लगभग 27 हैक्टेयर भूमि सिंचित होगी, किल्लौड़ के रा0व0मा0पा0 में 10 लाख रूपये से बनने वाले कमरों तथा 02 लाख रूपये से बनने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास, खोदरी माजरी मंे 03 लाख रूपये से बने पंचायत घर, कलाथा में 02 लाख रूपये से निर्मित महिला मण्डल भवन, बेलदार में 02 लाख रूपये से निर्मित सामुदायिक भवन तथा 03 लाख से निर्मित पंचायत घर एवं शापिंग काम्पलैक्स का उदघाटन किया।

उन्होंने बताया कि अम्बीवाला में 40 लाख रूपये की लागत से बने नव निर्मित टयूबवैल से क्षेत्र की लगभग 300 बीघा भूमि सिंचित की जा जायेगी। उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों के विकास कार्य करवाने के लिए सभी को अपनी इच्छाशक्ति से आगे आना होगा तभी ज़िला सिरमौर का विकास संभव हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार पंचायतीराज संस्थाओं को सुदृढ़ करने के प्रति वचनबद्ध है ताकि लोकतंत्र की इस बुनियादी संस्थाओं की विकास प्रक्रिया सक्रिय रूप से भागीदार बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इन संस्थाओं को सुदृढ़ करने हेतु अनेक प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में मनरेगा योजना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत प्रत्येक बेरोजगार को उनके घर-द्वार पर 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत् जिला सिरमौर में 1,13,622 परिवारों को रोजगार प्रदान किया गया तथा इसके अतंर्गत 10,355 कार्य पूरे हो चुके हैं। इन सभी कार्योें पर लगभग लगभग 93 करोड़ रूपये व्यय किये जा चुके हैं।

उन्हांेने कहा कि विकास में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पंचायतीराज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयत्न किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की असिंचित भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने पर सरकार द्वारा अधिक बल दिया जा रहा है।

चौधरी सुखराम ने बताया कि सड़कें हमारे विकास की भाग्य रेखाएं हैं तथा वर्तमान सरकार गांवों को सड़कों से जोड़ने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि 228 पंचायतों में से 220 पंचायतों को सड़क सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है तथा शेष 8 पंचायतों को मार्च, 2011 तक सड़क सुविधा प्रदान कर दी जायेगी। उन्होंने कहा कि गांवों को सड़कों से जोड़ने से आम कृषक अपनी उपज नजदीकी मंडियों मंे ला सकेगा जिससे कृषक की आर्थिकी सुदृढ़ होगी।

इस अवसर पर ज़िला भाजपा मण्डल के अध्यक्ष श्री बलदेव तोमर, ज़िला भाजपाा युवा मोर्चा के अध्यक्ष श्री संजय शर्मा, प्रवक्ता रेणुका मण्डल श्री कुलदीप शर्मा, ग्राम पंचायत प्रधान नाजरो चौहान, शिलाई भाजपा मण्डल महामंत्री श्री पूर्ण ठाकुर, श्री बलबीर सिंह, श्री शोभाराम चौहान तथा अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग श्री एमएल कौशल भी मौजूद थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version