श्री रेणुका जी: उपायुक्त सिरमौर श्री पदम सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज श्री रेणुका जी में राज्य स्तरीय मेला श्री रेणुका जी, 2010 के सफल आयोजन के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया ।

बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री चौहान ने बताया कि राज्य स्तरीय मेला श्री रेणुका जी इस वर्ष 16 से 21 नवम्बर तक मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि उद्घाटन समारोह के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रो0 प्रेम कुमार धूमल तथा समापन समारोह के लिए महामहिम राज्यपाल श्रीमती उर्मिला सिंह को आमंत्रित किया जाना प्रस्तावित है।

उपायुक्त ने बताया कि मेले का शुभारम्भ ददाहू के स्कूल मैदान से भगवान परशुराम जी की पालकियों की शोभायात्रा के स्वागत के साथ होगा । पालकियों का स्वागत मुख्यातिथि द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शोभायात्रा को अधिक आकर्षक बनाया जाएगा तथा लोक सम्पर्क विभाग के कलाकार, होमगार्ड बैंड व स्थानीय बजन्तरी उनकी अगवाई करेंगे ।

श्री चौहान ने बताया कि श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए रेणू मंच पर हर संध्या को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें हिमाचल प्रदेश की संस्कृति को बढ़ावा देने के दृष्टिगत प्रदेश के ही सांस्कृतिक दलों को आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि स्थानीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय कलाकारों को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी स्थल पर राज्य के विकास को दर्शाती विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों के अलावा ज़िला में चल रहे विभिन्न उद्योगों द्वारा निर्मित सामान की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी । उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि मेले में लगाई जाने वाली विकासात्मक प्रदर्शनियों को आकर्षक बनाने का प्रयत्न करें।

उपायुक्त ने बताया कि यह मेला धार्मिक आस्था का प्रतीक है इसलिए मेला क्षेत्र में शराब, मांस-मच्छली का प्रयोग वर्जित रहेगा ।मेले में परिवहन व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए विशेष प्रबन्ध किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि मेला के दौरान ज़िला के विभिन्न भागों से विशेष बसें चलाई जायेंगी ताकि श्रद्धालुओं को असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि ज़िला के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले वाहनों के लिए उपयुक्त स्थानों का चयन किया जाएगा ताकि मेले में अनियंत्रित यातायात न हो ।

उपायुक्त ने बताया कि मेला क्षेत्र में साफ सफाई की व्यवस्था का उचित प्रबन्ध किया जाएगा। मेला क्षेत्र में गन्दगी न फैलने के लिए 38 अस्थाई शौचालय भी बनाए जायेंगे। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग मेले में पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध करवाएगा तथा उसमें उचित मात्रा में कलोरीन की गोलियां डाली जाएगी । उन्होंने बताया कि श्रद्धालुआंे को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेलावधि के दौरान दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित बनाए। उन्होंने रेणुका विकास बोर्ड के सदस्यों व अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह रेणुका जी मेला क्षेत्र की साफ-सफाई, रंग-रोगन तथा अन्य कार्यों को 10 नवम्बर तक पूरा करें।

बैठक में पूर्व विधायक श्री रूप सिंह, एसपी श्री पीडी प्रसाद, कमांडेट होमगार्ड श्री बलबीर ठाकुर,एसडीएम श्री देवेन्द्र कवंर, रेणुका विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री दीप राम शर्मा के अलावा सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version