बीड: खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री रमेश धवाला ने आज कांगड़ा जिले के विश्व प्रसिद्ध स्थल बिलिंग में हिमालयन ओपन पैराग्लाइडिंग चैम्पियनशिप का विधिवत् रूप से का उद्घाटन किया।

श्री धवाला ने कहा कि राज्य में पैराग्लाइडिंग के लिए और ऐसे स्थान चिन्हित किए जाने चाहिए, जिससे साहसिक खेलों को बढ़ावा मिल सके और स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि युवा सेवाएं एवं खेल विभाग तथा पर्यटन विभाग को मिलकर राज्य में साहसिक खेलों को बढ़ावा देना चाहिए, ताकि खेल प्रेमियों के साथ-साथ राज्य मंे अधिक संख्या में पर्यटक आ सकें।

उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में सुरक्षा मानकों की ओर ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने प्रतियोगिता में आए पायलटों का आह्वान किया कि वे किसी भी नशीले पदार्थ का सेवन करके उड़ान न भरें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पैराग्लाइडिंग, जल क्रीड़ा, स्कीइंग और एयरो स्पोर्ट्स जैसे साहसिक खेलों को बढ़ावा दे रही है, ताकि राज्य को इस प्रकार की खेल गतिविधियों के केेन्द्र के रूप में विकसित किया जा सके। उन्होंने इस अवसर पर पायलटों तथा अन्य प्रतिभागियों के साथ बातचीत भी की।

इससे पूर्व, निदेशक युवा सेवाएं एवं खेल श्री जे.आर. कटवाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में 130 प्रतियोगी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता में पहली बार अकुशल श्रेणी को भी भाग लेने का अवसर दिया गया है, ताकि वे भी अपनी प्रतिभा में निखार लाकर राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग ले सकें।

श्री कटवाल ने कहा कि इस प्रतियोगिता में ऑस्ट्रिया, रूस, फ्रांस, उज़्वेकिस्तान, इटली तथा चेकोस्लोवाकिया इत्यादि देशों के 25 पायलट भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि पायलटों की सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से अस्थि विशेषज्ञों के साथ चिकित्सकों का एक दल ऐम्बुलेंस सेवा के साथ यहां तैनात किया गया है।

प्रतियोगिता की पहली उड़ान ऑस्ट्रिया के मिशेल तथा मैनुएल लैंगले ने भरी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version