चण्डीगढ: घग्गर दरिया के दूषित पानी का दंश झेल रहे पातड़ां तहसील के गांव अरनेटू के निवासियों की सुध अब राज्य सभा सदस्य अविनाश राये खन्ना लेंगे। खन्ना ने यह फैसला आर.टी.आई संस्था संकल्प द्वारा सारा मामला ध्यान में लाने के बाद किया। खन्ना के आगमन सबंधी जानकारी संकल्प सदस्यों के साथ अध्यक्ष जतिन्द्र जैन ने पत्रकारों को विशेष बातचीत में दी। अविनाश राये खन्ना, वाटर व सेनीटेशन विभाग के चेयरमैन पटियाला जिला की स्वास्थय टीम के साथ-साथ पातड़ां के एसडीएम के साथ 22 जनवरी को अरनेटू पहुंच रहे हैं।

वर्णननीय है कि सुनाम की आर.टी.आई संस्था संकल्प समाज में सहग प्रहरी की भूमिका निभाते पिछले 11 माह में प्रदूषण, सेहत विभागों को झिंजोडऩे के बाद गांव अरनेटू में लोगों को दूषित पानी से छुटकारा पहले ही दिला चुकी है। संकल्प के प्रयासों से 11 माह में अब जहां पिछले कई वर्षों से गांव के टयूबबैल में खराब मोटर को वाटर सप्लाई एंड सेनीटेशन विभाग ने ठीक करवा दिया है वहीं गांव की सभी सडक़ों को पक्का करने, डिस्पेंसरी बनवाने व गांव में 300 शौचालय बनाने का काम शुरू हो गया है।

वर्णननीय है कि गांव शुतराना के पास 2500 आबादी वाले गांव अरनेटू में हर तीसरे घर में कम से कम एक सदस्य शारीरिक व मानसिक रूप से अपंग है, लोग गांव के बिल्कुल पास से निकलते घग्गर दरिया में बह रहे कैमिकल युक्त पानी को इसका जिम्मेवार मानते हैं। घग्गर के पानी की सेम यहां के भू-जल में जा चुकी है। यहां से दर्जनों परिवार इसी भय से पलायन कर चुके हैं। पीने के पानी के लिए बनी मोटर खराब होने के कारण लोग सबमर्सीबल, हैंडपंपों का पानी पीने के लिए मजबूर हो रहे हैं जिससे घग्गर का विषैला पानी पीकर पिछले दो दशकों से यहां किसी न किसी रूप में विृकत बच्चे पैदा हो रहे हैं।

सरपंच गुरबख्श राम द्वारा प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, जिला प्रशासन व सेहत विभाग को बार-बार गुहार लगाकर थक चुका था, ऐसे में अखबार की खबरों से जानकारी लेकर सकंल्प संस्था के प्रधान जतिन्द्र जैन द्वारा इस गांव के दंश को खत्म करने का संकल्प करीब 11 माह पहले लिया। उनके द्वारा सेहत मंत्री लक्ष्मीकांत चावला, पटियाला के डिप्टी कमिशनर व पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को शिकायत के बाद उस सबंधी सूचना अधिकार के तहत सूचना मांगी गई थी कि इस शिकायत व समस्या पर विभाग द्वारा कब और क्या कार्रवाई की गई। जब उक्त विभागों द्वारा सही व समय पर सूचना न देने पर पंजाब मानवाधिकार व सूचना कमिशन की अदालत के कटघरे में खड़ा किया गया तो प्रशासन अपनी कुंभकर्णी नींद से उठा, और इस गांव में जरूरी चीजें जिसमें पानी की टंकी के लिए मोटर को ठीक करवाना, पीजीआई की सेहत संबंधी टीम भेजना, जिला व प्रदूषण कंट्रोल के चेयरमैन द्वारा आकर दिए जरूरी आदेश के चलते अब इस गांव में बहुत बदलाव आ चुका है।

संकल्प द्वारा राज्य सभा सदस्य अविनाश राये खन्ना को गांव की समस्या से अवगत करवाकर समस्या ढंूढने का प्रयास किया जा रहा है। इससे पहले भी संकल्प द्वारा राष्ट्रपति अवार्ड विजेता व प्रसिद्ध पर्यावरण प्रेमी संत बलवीर सिंह सिचेवाल को भी यहां बुलाया जा चुका है। संस्था द्वारा उठाये इस गंभीर मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री बीबी राजिन्द्र कौर भ_ल विधान सभा में सरकार को कटघरे में खड़ा कर चुकी हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version