हमीरपुर: जिले में स्थित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) देश का एक प्रतिष्ठित संस्थान है और राज्य सरकार इसके विस्तार के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। यह जानकारी मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज हमीरपुर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान परिसर में 16.63 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पॉंच मंजिला इलैक्ट्रॉनिक एण्ड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग ब्लॉक के भवन की आधारशिला रखने के अवसर पर दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लिए 5 राष्ट्रीय उच्च मार्ग स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से 3 हमीरपुर जिले से होकर गुजरेगंे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के होटल प्रबन्धन संस्थान में इस सत्र से प्रवेश आरंभ किया जाएगा, जिससे गुणात्मक व्यवसायिक शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित हांेगे। कांगड़ा जिले के छेब में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी फैशन संस्थान भी स्थापित किया गया है, जो उत्तर भारत का पहला संस्थान है। मण्डी जिले के नेरचौक में ई.एस.आई. अस्पताल एवं मैडीकल कॉलेज का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में बाईपास के निर्माण का कार्य प्रगति पर है।

प्रो. धूमल ने कहा कि मण्डी के निकट भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान का निर्माण भी किया जा रहा हैै तथा इसी तरह के अन्य कई राष्ट्रीय स्तर के संस्थान राज्य में स्थापित किए जा रहे हैं, जिससे प्रदेश देश में शिक्षा का श्रेष्ठ केन्द्र बन कर उभरेगा। उन्होंने कहा कि नेरचौक स्थित ई.एस.आई अस्पताल एवं मैडीकल कॉलेज भविष्य में कार्य करना आरंभ कर देगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में बेहतर व्यावसायिक शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध करवायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में निजी भागीदारी को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जलविद्युत परियोजनाओं को प्राथमिकता दे रही है तथा इन परियोजनाओं से नीचे की और 15 प्रतिशत जल बहाव अनिवार्य बनाया गया है। उन्होंने कहा कि 2 मैगावॉट तक की परियोजनाओं को हिमाचली उद्यमियों के लिए पूर्ण रूप से आरक्षित किया गया है। वर्ष 2017 तक 18000 मैगावॉट जलविद्युत क्षमता के निष्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और प्रदेश सरकार जलविद्युत परियोजनाओं से 1600 करोड़ रुपये सुनिश्चित बना रही है।

प्रो. धूमल ने कहा कि एनआईटी ने व्यापक प्रगति की है, जहां बेहतर शैक्षणिक सुविधाएं गुणात्मक शिक्षा के लिए वातावरण उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि यहां शिक्षा का स्तर तेज़ी से बढ़ा है और विश्व बैंक ने इस संस्थान को देश के शीर्ष संस्थानों में से एक आंका है। उन्होंने कहा कि संस्थान के विद्यार्थियों को परिसर में ही शत-प्रतिशत रोज़गार सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि यह संस्थान देश को श्रेष्ठ व्यवसयायी उपलब्ध करवा रहा है, जो विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर, संस्थान एवं प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने भी एन.आई.टी हमीरपुर का दौरा कर यहां उपलब्ध शिक्षा सुविधाओं की प्रशंसा की है।

एन.आई.टी के बी.ओ.जी के अध्यक्ष डॉ. आर.एस. चौहान ने मुख्यमंत्री एवं अन्यों का स्वागत किया तथा संस्थान को व्यवसायिक क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने पर उनका आभार व्यक्त किया। उन्होेंने मुख्यमंत्री को संस्थान की समस्याओं से भी अवगत करवाया। उन्हांेने कहा कि संस्थान में विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध करवायी जा रही है।

एनआईटी के निदेशक प्रो. आई.के. भट्ट ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा संस्थान द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संस्थान परसिर में अतिरिक्त अधोसंरचना सुविधाएं सृजित की गई हैं तथा विद्यार्थियों के लिए ऑन लाइन पुस्तकालय सुविधाएं उपलब्ध करवायी जा रही हैं।

शिक्षा मंत्री श्री आई.डी. धीमान, विधायक श्रीमती उर्मिल ठाकुर, जिला हमीरपुर भाजपा अध्यक्ष श्री देसराज शर्मा, विपणन समिति के अध्यक्ष श्री प्यारे लाल शर्मा, जिला परिषद की अध्यक्ष श्रीमती मल्लिका धीमान, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री आर.एस. मनकोटिया, वरिष्ठ नेता एवं अधिकारियों सहित अन्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version