रिकांगपिओ: किन्नौर जिला का कानम गांव ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण गांव है। कानम गांव का पुराने समय से ही अपना विशेष महत्व रहा है। गांव में जहां अनेकों धरोहरें हैं वहीं यहां की अपनी समृद्ध संस्कृति व रीति-रिवाज है। जिसके संरक्षण की आवश्यकता है। कानम गांव के एक दिवसीय दौरे पर ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त।

किन्नौर हेमराज बैरवा ने कहा कि ग्रामीण ऐतिहासिक धरोहर को सुरक्षित करें ताकि आने वाली पीढ़ियां अपनी समृद्ध संस्कृति तथा ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से रूबरू हो सके। उन्होंने कहा कि गांव के युवाओं से भी आग्रह किया है कि वे कृषि व बागवानी के साथ-साथ पर्यटन को भी व्यवसाय के रूप में चुनें। उन्होंने कहा कि जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और बहुत से ऐसे अनछुए पर्यटक स्थल हैं जिन्हें पर्यटन नक्शे पर लाने की आवश्यकता है। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे अपने पारम्परिक घरों को होम-स्टे में बदल कर यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी समृद्ध संस्कृति से रूबरू करा सकतें हैं।

उन्होंने कहा कि कानम गांव में जहां कई प्राचीन बौद्ध मंदिर, पुस्तकालय हैं वहीं यहां 18वीं शताब्दी में हंगेरियन स्कॉलर एलेक्जैण्डर भी वर्ष 1827 से 1830 तक ठहरे तथा बौद्ध व तिबतीयन ग्रंथों का अध्ययन किया। उन्होंने कहा कि आज भी देशी व विदेशी पर्यटक ऐसे स्थलों को देखना चाहते हैं पर इसके लिए हमें उन्हें आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवानी होंगी।

इसके उपरान्त उपायुक्त ने ग्राम पंचायत लाबरंग के ऐतिहासिक किले व गोम्पाओं का भी दौरा किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए युवा सरकार द्वारा आरंभ की गई विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकतें हैं।
उन्होंने इस अवसर पर लोगों की समस्याओं को भी सुना तथा शीघ्र हल करने का आश्वासन दिया। उपायुक्त का ग्राम पंचायत कानम, लाबरंग व स्पीलो में स्थानीय लोगों, महिला मण्डलों व पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा स्वागत किया गया। ग्राम पंचायत कानम के प्रधान चन्द्र कीर्ती ने पंचायत से संबंधित समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखा। उन्होंने गांव के लिए सीवरेज लाइन बिछाने व ठोस एवं तरल कचरा सयंत्र लगाने के लिए धन राशि उपलब्ध करवाने का भी आग्रह किया। ग्राम पंचायत लाबरंग की प्रधान अनुराधा नेगी ने ग्राम पंचायत क्षेत्र में सोलर लाईट लगाने व तपंग कंडा को सड़क सुविधा से जोड़ने व सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने का आग्रह किया।

ग्राम पंचायत स्पीलो के पंचायत प्रतिनिधियों ने भी उपायुक्त से पंचायत भवन निर्माण व स्पीलो गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने का आग्रह किया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी अश्वनी कुमार, खण्ड विकास अधिकारी पूह विजय कांत व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Share.

1 Comment

Leave A Reply

Exit mobile version