नाहन: हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति द्वारा आयोजित दो दिवसीय ज़िला सम्मेलन का आज ज़िला परिषद भवन में समापन हुआ। सम्मेलन की अध्यक्षता उपायुक्त सिरमौर श्री पदम सिंह चौहान ने की। सम्मेलन में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के बारे में विस्तृत चर्चा की गई जिसमें ज़िला ज्ञान विज्ञान समिति के 60 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छ पर्यावरण से ही स्वस्थ समाज की परिकल्पना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि ज़िला की 228 ग्राम पंचायतों में से 180 ग्राम पंचायतें खुले में शौचमुक्त हो चुकी हैं तथा शेष 48 ग्राम पंचायतें 31 दिसम्बर, 2010 तक खुले में शौचमुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि ज़िला की हर पंचायत में सामुदायिक शौचालय बनाए जायेंगे जिनपर दो लाख रूपये की राशि व्यय होगी तथा 90 प्रतिशत राशि ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण तथा 10 प्रतिशत की राशि स्थानीय पंचायत द्वारा धन या श्रमदान के रूप में व्यय की जायेगी। उन्होंने बताया कि शिलाई तथा लानापालर पंचायत में सामुदायिक शौचालय बना दिये गये हैं।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत हर पंचायत में स्वच्छता दुकान (आरएसएम) खोलने के लिए 20 हजार रूपये की ब्याज मुक्त राशि एक वर्ष के लिए दी जायेगी इस दुकान पर स्वच्छता से संबंधित सामान ही बेचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि स्कूल शौचालय निर्माण के लिए पहले 20 हजार रूपये की राशि दी जाती थी जो अब बढ़ाकर 38 हजार रूपये कर दी गई है। उन्होंने बताया कि स्कूलों में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के माध्यम से 1830 शौचालय (यूनिट) बनाने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से 1400 शौचालय स्वीकृत किये जा चुके हैं तथा 430 शौचालय शीघ्र ही स्वीकृत कर दिये जायेगें। उन्होंने बताया कि परियोजना के तहत ज़िला की 192 आंगनबाड़ियों का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है।

उपायुक्त ने सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान में श्रेष्ठ कार्य करने के लिए महीपुर, बाउनल काकोग, भाटनभजौण तथा नेहलीधीड़ा के पंचायत प्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किये।

ज़िला ज्ञान विज्ञान समिति के ज़िला अध्यक्ष श्री मुन्शीराम वर्मा ने मुख्यातिथि तथा अन्य गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया तथा ज़िला सचिव श्री सुभाष शर्मा ने सभी का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर बीडीसी उपाध्यक्ष पांवटा साहिब श्री संतराम चौहान, राज्य सचिव ज्ञान विज्ञान समिति श्री सत्यवान पुंडीर तथा कोषाध्यक्ष श्री वीरेन्द्र कपूर ने भी अपने विचार रखे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version