ज्वालामुखी : ज्वालामुखी अस्पताल में इन दिनों सुविधाओं के अभाव में मरीज बदहाल हैं। सरकारी दावों के विपरीत अस्पताल के हालात बद से बदतर हो चुके हैं। सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र ज्वालामुखी हुआ खुद बीमार। हालात इस कदर बिगड चुके हैं। कि परिसर में इन दिनों ना तो सफाई ,फर्श भी टूटा,लाखो रुपयो की एक्स रे मशीन धूल फांक रही है। अस्पताल में रोजाना 150 से उपर ओपीडी ,लेकिन स्वास्थय सुविधाए ना मिल पाने से मरीज और तीमारदार हो रहे परेशान। घण्टो लाईनो में लगकर कर रहे अपनी बारी का इंतजार करते देखे जा सकते हैं।

भले ही ज्वालामुखी में स्थित अस्पताल को सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र का दरजा दे दिया गया हो। लेकिन अस्पताल में इन दिनों स्वास्थय सुविधाए चरमरा गई हैं। । सफाई पर भी कोई ध्यान नही । बार्ड का फर्श जगह-जगह से टूट कर बिखर गया है।

गौरतलब है कि ज्वालामुखी स्वास्थय केन्द्र पर 37 पंचायतो के करीब पच्चास हजार लोग निर्भर है। और वर्ष भर इस क्षेत्र में बाहरी राज्यो से यात्रीयों का आना जाना भी लगा रहता है। ऐसे में ज्वालामुखी में बेहतर स्वास्थय सुविधाओ का ना होना कही ना कही खलता है। ना तो इस अस्पताल में अल्ट्रासाउड की सुविधा है,ना ही एक्स रे हो पाता है। लाखो रुपयो की एक्स रे मशीन धूल फांक रही है। सुविधा होते हुए भी सुविधा से वंचित होना पड रहा है। इनजैक्शन लगाने के लिए भी कोई नियुक्त नही किया गया है। लोगो व यात्रीयो को निजी क्लीनीको का रुख करना पडता है । ना तो एम्बुलेंस के पहिए काफी समय से दौडे हैं। निजी संस्था की एम्बुलेंस का सहारा लेना पडता है जिससे खर्च भी ज्यादा होता है। रोज 150 से उपर ओपीडी है मरीजो को अस्पताल की बजाए बाहर से दवाईयां खरीदनी पड रही हैं। घण्टो लाईनो में लगकर मरीजो को अपनी बारी का इंतजार करना पडता है।

एक बार्ड मे फर्श तक टूट चुका है वही स्थानीय लोगो वीø विकास शर्मा,पूर्णिमा शर्मा,कमल,एकता,सुनील पार्षद उतम चंद का कहना है कि स्थानीय अस्पताल में काफी समय से बेहतर सुविधाओ की कमी है जिसमें स्वास्थय बिभाग को जल्द सुधार करना चाहिए इस सदर्भ में खंड चिकित्सा अधिकारी शर्मा का कहना है कि मैने 11 जुलाई को ही पदभार संभाला है जो कमीयां है जल्द दूर करने का प्रयास किया जाएगा। और बेहतर स्वास्थय सुविधाए उपलबध करवाना प्राथमिकता रहेगी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version