ज्वालामुखी: थुरल निर्वाचन क्षेत्र में सड़क एवं पुलों के निर्माण पर विभिन्न परियोजनाओं के तहत 93 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है, जिसमें से अधिकांश निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके हैं। यह जानकारी सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री रविन्द्र सिंह रवि ने थुरल निर्वाचन क्षेत्र में कुठियारा-मझीण सड़क के मगोडा नामक स्थान पर साल-खड्ड पर 85 लाख रूपये की लागत से निर्मित पुल और गांव सयालकड़ में 3.40 लाख रूपये की लागत से निर्मित पंचायत भवन एवं उच्च विद्यालय का उद्घाटन करने के उपरांत एक जनसभा को सबोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि थुरल निर्वाचन क्षेत्र जिसे अतीत में विकास के क्षेत्र में सबसे पिछड़ा माना जाता था, परन्तु वर्तमान में यह निर्वाचन क्षेत्र प्रदेश में विकास का मॉडल बनकर उारा है। उन्होंने बताया कि इस निर्वाचन क्षेत्र का अधिकांश भाग चंगर व सूखाग्रस्त क्षेत्र में आता है, परन्तु सरकार द्वारा चंगर क्षेत्र के विकास को सर्बोच्च प्राथमिकता दी गई है और आज इस क्षेत्र में सड़कों, पेयजल, शिक्षा व स्वास्थ्य इत्यादि मूलभूत सुविधाएं लोगों के घर-द्वार पर उपलब्ध करवाई गई हैं।

रवि ने बताया कि चंगर क्षेत्र के लिये वर्तमान सरकार द्वारा 68 करोड़ रूपये की पेयजल योजना स्वीकृत की गई है, जिसका निर्माण कार्य युद्घ स्तर है और इस योजना के माध्यम से इस क्षेत्र के 398 गांवों की लगाग एक लाख 50 हजार आबादी लाभान्वित होगी। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां पर 85 प्रतिशत लोगों को नल के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह काफी कम है। उन्होंने जानकारी दी कि थुरल निर्वाचन क्षेत्र की कुछ पंचायतें देहरा उपमण्डल के अन्तर्गत आती हैं, जिसमें सड़कों पर 23 करोड़ तथा पेयजल एवं सिंचाई योजनाओं पर 15 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने जानकारी दी कि मझीण-सयालकड़-कोटू सड़क पर 104 लाख तथा कुटियारा-मझीण-सिहोरबल्ला सड़क के सुधार एवं चौड़ा करने पर 247 लाख रूपये की राशि व्यय की जा रही है। इसी प्रकार दतेहड़-खराना-डूहक सड़क को तीन करोड़ 90 लाख, दतेहड़ से डूहक सड़क के लिये छ: करोड़ तथा सिल्ह-गंगई सपर्क मार्ग के निर्माण के लिये दो करोड़ 79 लाा रूपये की राशि स्वीकृत की गई है।

उन्होंने जानकारी दी कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मझीण के निर्माण पर 85 लाख, स्वास्थ्य उपकेन्द्र सियालकड़, बरेहड़, करेड़ के भवनों के निर्माण पर 65 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। इसके अतिरिक्त सीनियर सकैंडरी स्कूल, सिल्ह के भवन निर्माण पर 24 लाख रूपये, पशु-औषधालय मझीण के लिये 6.50 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। इस अवसर पर रविन्द्र रवि ने स्थानीय उच्च विद्यालय के भवन निर्माण के लिये पांच लाख, पाइका के तहत खेल मैदान हेतू एक लाख के अतिरिक्त उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से स्थानीय स्कूल में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने पर पांच हजार रूपये देने की घोषणा की। इस अवसर पर स्थानीय पंचायत प्रधान जसवंत सिंह ने मुयातिथि का स्वागत करते हुए विाभिन्न योजनाओं के स्वीकृत करने पर सरकार का आाार व्यक्त किया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version