चंडीगढ़:  मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने आज कहा कि अतिथि अध्यापकों को हटाया नहीं जाएगा और उन्होंने अतिथि अध्यापकों से विद्यार्थियों को काबिल तथा रोजगारयोग्य बनाने में अपना उल्लेखनीय योगदान देने का आग्रह किया तथा हरियाणा को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एक एजुकेशन हब बनाने के सपने को मूर्तरूप प्रदान करने में भी सहायता करने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री आज यहां राज्य सरकार द्वारा उनके नेतृत्व में अतिथि अध्यापकों को दिये गये अनेक प्रोत्साहनों के लिए अपने निवास स्थान पर ‘हरियाणा अतिथि अध्यापक संघ’ के बैनर के नीचे बड़ी संख्या में आभार व्यक्त करने आये अतिथि अध्यापकों के एक कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने आन्दोलनरत कुछ अतिथि अध्यापकों को यह स्पष्टï किया कि वे ऐसे किसी दबाव में नहीं आएंगे और कहा कि कुछ निहित स्वार्थी तत्वों द्वारा उन्हें गुमराह किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री कहा कि विगत छ: वर्षों के दौरान राज्य में अभूतपूर्व विकास हुआ है और अब उनका स्वप्न हरियाणा को एक अन्तर्राष्टï्रीय स्तर का एजुकेशन हब बनाने का है। उन्होंने कहा कि इस बात को ध्यान में रखते हुए अनेक विश्वविद्यालय एवं शैक्षणिक संस्थानों तथा चिकित्सा महाविद्यालयों की संख्या विगत कुछ वर्षों में बढ़ी है। उन्होंने खेद व्यक्त किया कि उनके दो पूर्ववर्ती मुख्यमंत्रियों ने केवल दो नये विश्वविद्यालय खोले। एक मुख्यमंत्री ने अपने पिता के नाम तथा दूसरे ने अपने गुरू के नाम विश्वविद्यालय खोले और ये विश्वविद्यालय भी अपने-अपने पैतृक जिलों में।

श्री हुड्डा ने कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान फरीदाबाद जिले में वाई एम सी ए को विश्वविद्यालय के रूप में अपग्रेड किया गया है, गुडग़ांव जिले में रक्षा विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है, रेवाड़ी जिले में सैनिक स्कूल स्थापित किया गया है, महेन्द्रगढ़ जिले में केन्द्रीय विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है, हिसार जिले में लाला लाजपत राय के नाम से पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय खोला जायेगा तथा चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय, सिरसा को इसके विकास के लिये करोड़ों रुपये की ग्राँटें दी गई।

उन्होंने कहा कि खानपुर कलां में भगतफूल सिंह के नाम पर महिला विश्वविद्यालय खोला गया है। छोटू राम इन्जीनियरिंग कॉलेज, मुरथल को विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। फरीदाबाद, मेवात तथा करनाल में नये चिकित्सा महाविद्यालय खोले जा रहे हैं। राजीव गांधी एजुकेशन सिटी, कुण्डली के प्रथम चरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा, राज्य में अनेक अन्य संस्थान तथा प्राइवेट यूनिवर्सिटीज भी स्थापित की जा रही हैं।

श्रीमती भुक्कल ने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम युद्धस्तर पर लागू किया जा रहा है। जे बी टी अध्यापकों की नियुक्ति के लिये उनके स्टेशन का निर्णय काऊंसलिंग के बाद लिया जा रहा है। उन्होंने राज्य में शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिये मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के प्रयासों की सराहना की। हरियाणा अतिथि अध्यापक संघ के अध्यक्ष अरूण मलिक ने अतिथि अध्यापकों को अनेक सुविधाएं प्रदान करने तथा समय-समय पर उनकी शिकायतों के समाधान के लिये श्री हुड्डा का आभार व्यक्त किया। उन्होंने अतिथि अध्यापकों के मानदेय में वृद्घि, महिला अतिथि अध्यापकों को सवेतन तीन मास का प्रसव अवकाश की सुविधा प्रदान करने तथा शादी के बाद या किसी अन्य आपात स्थिति में उनकी इच्छानुरूप जिलों में पोस्टिंग देने की सुविधा का विशेष रूप से उल्लेख किया।

श्री हुड्डा को अतिथि अध्यापकों की ओर से सम्मानस्वरूप एक पगड़ी तथा फूलों का हार भेंट किया गया। श्री हुड्डा को चांदी का मुकुट भी भेंट किया गया था, परन्तु उन्होंने नम्रतापूर्वक इसे लौटा दिया। श्रीमती भुक्कल को भी संघ द्वारा स्मृति चिह्नï भेंट किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान ओ एस डी एम एस चोपड़ा तथा माध्यमिक शिक्षा निदेशक विजयेन्द्र सिंह भी उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version