नाहन: जिला सिरमौर के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को जिला प्रशासन निशुल्क कोचिंग मुहैया करवाएगा। यह जानकारी आज अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश कुमार यादव ने दी। उन्होंने बताया कि राइजिंग सिरमौर क्लासेस नाम से इस विशेष पहल की शुरूआत जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस पहल के अंतर्गत राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग रेलवे, बैंक परिवीक्षा अधिकारी, लिपिक, अनुभाग अधिकारी व बीमा से सम्बन्धित कोचिंग कक्षाओं को आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जो भी अभ्यर्थी कोचिंग कक्षाओं में प्रवेश का इच्छुक है वह किसी भी कार्यदिवस पर अपना पंजीकरण जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के कार्यालय में 10 अगस्त 2022 सायं 5 बजे तक करवा सकता है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी का पंजीकरण निशुल्क होगा, जबकि कोचिंग कक्षाएं शुरू होने के बाद अभ्यर्थी को मात्र 200 रुपए प्रति माह बतौर मेंटेनेंस चार्ज देना होगा।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि पंजीकरण के बाद 01 सितंबर से जिला ग्रामीण विकास अभिकरण कार्यालय के हॉल में ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जाएगी जिसके हर बैच में कम से कम 100 छात्र-छात्राओं को कोचिंग दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा राइजिंग सिरमौर के नाम से एक सोसाइटी का गठन किया गया है, जिसमें अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर, जिला पंचायत अधिकारी व परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण सदस्य होंगे।

उन्होंने बताया कि सिरमौर के दूरदराज के छात्र छात्राओं को निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन व बायजूस कम्पनी के बीच 3 वर्षों के लिए एमओयू होगा और जिला के छात्रों को निशुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस समय पूरे देश में बायजूस कंपनी का कोचिंग प्रदान करने में प्रथम स्थान है जिसके चलते जिला प्रशासन ने बायजूस कंपनी को चुना है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में किसी भी कोचिंग संस्थान से प्रतियोगी परीक्षाओं में कोचिंग लेने के लिए 80 हजार से लेकर 2 लाख तक की फीस ली जाती है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस तरह की कक्षाओं का शुरूआत नहान से की जाएगी जिसके बाद जिला के अन्य विकास खंडों में भी कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस अवसर पर जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा व परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण अभिषेक मित्तल उपस्थित रहे।

Share.

3 Comments

  1. Ashima Kumari on

    Sir अप्लाई कैसे करें ऑन लाइन क्लास के लिए कोई लिंक बताएं plz

  2. Nitika thapa on

    In classes k liy पंजीकरण ऑनलाइन ,/ offline kis माध्यम से करना है

    • बताया गया है कि आप प्रातः 10 से शाम 5 बजे तक डी.आर.डी.ए. कार्यालय में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं |

Leave A Reply

Exit mobile version