धर्मशाला: पारंपरिक खेती की कम उत्पादकता से कृष्ण गोपाल बुटेल के मन में कृषि के प्रति विमुखता होने लगी थी परंतु सरकार द्वारा आरा की गई पॉलीहाउस योजना ने इन्हें आधुनिक कृषि की एक नई राह दिखाकर पुन: कृषि की ओर जोड़ा है और अब इस योजना के तहत सीमित भूमि में कई गुणा उत्पादकता वृद्घि से अर्जित लाभ होने से कृष्ण गोपाल बुटेल अन्य किसानों को पॉलीहाउस लगाने की सलाह दे रहे हैं। उनका कहना है कि मिट्टी सोना उगलती है, केवल आवश्यकता है दृढ़ इच्छा एवं आधुनिक तकनीक को अपनाने की।

श्री कृष्ण गोपाल बुटेल पंचरूखी विकास खण्ड के गांव सुंगला के रहने वाले एक प्रगतिशील किसान हैं, जोकि अतीत से चाय उत्पादन के अतिरिक्त अन्य पारपरिक कृषि कार्यों से जुड़े हैं। परन्तु पारपरिक खेती के कम उत्पादकता होने से कृष्ण गोपाल कृषि कार्य से ऊब चुके थे और आय के लिये किसी अन्य विकल्प की योजना तैयार कर रहे थे। एक दिन अकस्मात उनकी मुलाकात कृषि विभाग के अधिकारी श्री सकलानी से हुई। उन्होंने पंडित दीन दयाल किसान बागवान समृद्घि योजना के तहत पॉलीहाउस स्थापित करने की सलाह दी।

कृष्ण गोपाल ने वर्ष 2009 में इस योजना के तहत 300 वर्गमीटर क्षेत्र में एक पॉलीहाउस स्थापित किया, जिस पर लगी कुल लागत 2.58 लाख रूपये में से सरकार द्वारा दो लाख सात हजार रूपये की राशि उपदान में दी गई। कृष्ण गोपाल ने इस पॉलीहाउस में प्रयोगात्मक रूप में हरी सब्जियों का उत्पादन किया और पहली फसल में ही 50 हजार रूपये की आय अर्जित की गई।

कृष्ण गोपाल ने पॉलीहाउस की पैदावार से प्राावित होकर वर्ष 2010 में 564 वर्गमीटर क्षेत्र में एक और पॉलीहाउस स्थापित किया, जिसकी कुल लागत 4.90 लाख रूपये में से सरकार द्वारा 3.93 लाख रूपये की राशि अनुदान के रूप में दी गई। इस पॉलीहाउस में इनके द्वारा फ्रांसबीन की फसल रोपित की गई है और इनका कहना है कि इस फसल से उन्हें आशातीत लाख मिलेगा।

प्रगतिशील किसान कृष्ण गोपाल का कहना है कि सरकार द्वारा कृषि को बढ़ावा देने तथा किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिये अनेक योजनाएं चलाई गई हैं और बेरोजग़ार युवाओं को नौकरी की तलाश के वजाय इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि इन पॉलीहाउस में 6 लोगों को वर्ष भर का रोजग़ार मिलता है और कई बार अतिरिक्त मज़दूरों को भी लगाना पड़ता है।

उपायुक्त कांगड़ा आर.एस. गुप्ता ने बताया कि कांगड़ा जिला में पॉलीहाउस योजना लोकप्रिय बनती जा रही है तथा मार्च, 2011 तक 1706 पॉलीहाउस स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है और नवबर,2010 तक 1574 पॉलीहाउस स्वीकृत किये जा चुके हैं, जिसमें से 544 पॉलीहाउस स्थापित किये जा चुके हैं, जबकि शेष का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है, जबकि बीपीएल परिवार द्वारा बांस के पॉलीहाउस स्थापित करने पर 90 प्रतिशत अनुदान की व्यवस्था की गई है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version