भिवानी: मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किसानों की मांग पर कृषि नलकूपों के बिलों के लिए स्लैब प्रणाली फिर से लागू करने की घोषणा की। इससे भिवानी क्षेत्र के किसानों की चिर लंबित मांग को पूरी हो गई। साथ ही उन्होंने जिले की नहरों के अंतिम छोरों तक भाखड़ा का नीला पानी पहुंचाने का वायदा भी किया । भिवानी के विशाल किरोड़ीमल पार्क में उनके सम्मान में आयोजित एक नागरिक अभिनन्दन रैली को संबोधित करते हुए श्री हुड्डा ने कहा कि भिवानी से उनका खून का रिश्ता रहा है, क्योकि उनकी दादी जहां निकट दादरी की रहने वाली थी। उन्होंने बताया कि पिछली इनैलो सरकार के वर्ष 1999-2005 तक के कार्यकाल के दौरान भिवानी में विकास कार्यो की सभी परियोजनाओं पर केवल 569.71 करोड़ रूपये की राशि खर्च की गई थी, जब कांग्रेस की वर्तमान सरकार के कार्यकाल के लगभग 6 वर्षो के दौरान 1988.34 करोड़ रूपये की राशि खर्च की गई है, जो इससे चार गुणा अधिक है। श्री हुड्डा ने कहा कि इतना ही नहीं भिवानी के लिए 1259.58 करोड़ रूपये के विकासकार्यो की परियोजनाएं प्रस्तावित है। इनमें से 1200 करोड़ रूपये से भी अधिक की तो कोटपुतली से नारनौल, दादरी, भिवानी से खरक तक जोडऩे की एक ही चार मार्गीय सड़क परियोजना है।

उन्होंने कहा कि आज तक किसी भी राज्य सरकार ने इतनी बड़ी राशि माफ नहीं की। अगर किसी राज्य ने किया है तो मात्र 100 से 200 करोड़ रूपये तक की रियायत ही दी है। यूपीए सरकार ने पिछले किसानों के 70 हजार करोड़ रूपये के ऋण माफ किये। यह भी अपने आप में एक ऐतिहासिक निर्णय है। केन्द्र सरकार के इस निर्णय से भी हरियाणा के बड़ी संख्या में किसानों को लाभ पहुॅंचा है। श्री हुड्डा ने उन्हें किसानों के हित में उनकी सरकार द्वारा लिए गये अनेक ऐतिहासिक निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि उनमें सहकारी बैंकों के ऋणों की अदायगी न करने पर किसानों को गिरफ्तार करने वाले काले कानून को खत्म करना, सहकारी बैंकों के ऋणों की वसूली न होने पर जमीन नीलाम करने वाले कानून को खत्म करना, सहकारी ऋणों की ब्याज दर 16 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत करना मुख्य रूप से शामिल है। इसके अलावा उन्होंने किसानों के हित में भूमि अधिग्रहण नीति में संशोधन कर उनके फ्लोर रेटों में अभूतपूर्व वृद्धि की है। उन्होंने भीड़ से प्रश्र किया कि वे अपनी दिल पर हाथ रखकर अपने आप से सवाल करें कि समाज के सभी वर्गो के हित में जितने कार्य वर्तमान सरकार ने करवाये हैं क्या वे किसी और ने करवाये हैं।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष फूलचंद मुलाना, कार्यकारी अध्यक्ष कुलदीप शर्मा, विधायक रामनिवास घडेला, नरेश सेहवाल, विनोद भ्याणा, राव नरेन्द्र, सावित्री जिन्दल, प. जिलेराम, पूर्व मंत्री राम भजन अग्रवाल, बहादुर सिंह, पूर्व विधायक रणबीर सिंह महेंद्रा, सोमबीर सिंह, रणबीर मंदौला, शशी परमार, डा. शिवशंकर भारद्वाज, मेजर नृपेंद्र सिंह, जगजीत सांगवान ने भी संबोधित किया। मंच संचालक मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहाकार प्रो. वीरेन्द्र ने किया। अभिनंदन समारोह में शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल, पूर्व सांसद जयप्रकाश, आत्मा सिंह गिल, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ की चेयरमैन चन्द्रावती, पूर्व विधायक छत्तरपाल, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहाकार सुन्दरपाल सिंह, अतिरिक्त मीडिया सलाहाकार केवल ढिंगड़ा, प्रदेश कांग्रेस महासचिव संदीप सिंह, जिला परिषद के चेयरमैन राजबीर फरटिया, कांग्रेस नेता कंवर लाल सिंह, विक्रम सिंह, दलबीर गांधी, सुन्दर सिंह प्रधान, प्रदीप गुलिया, अनिरूद्ध चौधरी, अशोक कादयान, डॉ. एम.एल. शर्मा, सुनील वर्मा नम्बरदार सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति तथा हिसार रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ए.के. ढुल, उपायुक्त रमेश वर्मा, पुलिस अधीक्षक अश्विन शेणवी व जिला के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version