धर्मशाला: सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा नशा निवारण अभियान के अन्तर्गत उपमण्डल स्तरीय स्कूली छात्रों की भाषण प्रतियोगिता का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक(कन्या) पाठशाला, पालमपुर में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्थानीय पाठशाला की प्रधानाचार्य श्रीमती नीलम कटोच ने की।

उन्होंने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि जब तक युवा वर्ग नशे के तालाब में डुबकी लगाता रहेगा तब तक हम स्वस्थ समाज की कल्पना भी नहीं कर सकते। यही युवा राष्ट्र का आधार हैं, इसलिए नींव को मजबूत करने के लिए युवाओं को नशे जैसी बुराई से दूर रहते हुए देश और समाज के हित में अपनी अहम भूमिका निभाकर नशामुक्त सामाजिक वातावरण तैयार करने में योगदान देना चाहिए।

श्रीमती कटोच ने कहा कि जिन परिवारों में लोग किसी भी तरह का नशा करते हैं, उनके बच्चे स्कूलों में हमेशा बेचैन, परेशान व बिमार दिखते हैं, उनका पढ़ाई में भी मन नहीं लगता। इसलिए नशे को जड़ से खत्म करने के लिए जन जागृति फैलाते हुए खुद भी नशे से दूर रहें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं की भाषण प्रतियोगिता में पालमपुर उपमण्डल के सभी स्कूलों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में निर्णायक मण्डल की भूमिका शारदा गौतम, जयदीप रैहान और गितेश भृगु ने निभाई। निर्णायक मण्डल ने दरियादिली दिखाते हुए अपनी निधि से कंडबाडी, परौर और राजपुर स्कूलों के नितिश, प्रदीप व शिल्पा को 100-100 रूपये के सांत्वना पुरस्कार दिए।

भाषण प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक(कन्या) पाठशाला, पालमपुर की शिवानी नागपाल प्रथम, नौरा के दीपक शांडिल्य द्वितीय व डरोह की दीपा शर्मा तृती रही। प्रधानाचार्य द्वारा विभाग की ओर से विजेताओं को क्रमश: 500, 300 व 200 रूपये के नगद पुरस्कार वितरित किए। कार्यक्रम का संचालन संगीता शर्मा, प्राध्यापिका ने सुन्दर तरीके से किया। टाईमकिपर का कार्य रूबी वाली और बिन्दू सूद ने किया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version