शिमला: हिमाचल प्रदेश के राज्यत्व के चार दशक पूरे होने पर प्रदेश सरकार 25 जनवरी, 2011 से वर्ष भर समारोहों का आयोजन करेगी। प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में स्थानीय लोगों, विशेषकर युवाओं को शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज हमीरपुर के टाऊन हाल में युवा सेवाएं एवं खेल विभाग द्वारा आयोजित 27वें राज्य स्तरीय युवा उत्सव का शुभारम्भ करने के उपरान्त अपने संबोधन में यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने युवाओं का आह्वान किया कि अपनी शक्ति सकारात्मक गतिविधियों में लगाएं ताकि वे अपने प्रयासों में सफल हो सकें और भारत को 21वीं सदी का विश्व गुरू बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आम आदमी के लाभ के लिए विभिन्न नीतियों एवं कार्यक्रमों का कार्यान्वयन कर ग्रामीण आर्थिकी को मजबूत बनाने के प्रयास कर रही है। कृषि एवं संबंधित ग्रामीण गतिविधियों से प्रदेश की अधिकांश आय सृजित करने वाली गतिविधियां जुड़ी हैं, इसलिए सरकार ग्रामीण समाज के उत्थान पर विशेष ध्यान दे रही है। प्रदेश के लोगों के लिए यह गौरव की बात है कि 20-सूत्रीय कार्यक्रम के कार्यान्वयन में प्रदेश को केन्द्र सरकार ने प्रथम आंका है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश बड़े राज्यों की श्रेणी में भी सर्वश्रेष्ठ राज्य बनकर उभरा है जिससे यह राज्य राष्ट्रीय व अर्न्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशेष पहचान बनाने में सफल हुआ है।

प्रो. धूमल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने अनेक श्रेष्ठ खिलाड़ी दिए हैं जिन्होंने राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन किया है। हिमाचल प्रदेश के श्री विजय कुमार ने राष्ट्र मण्डल खेलों में स्वर्ण पदक और हाल ही में चीन में संपन्न एशियाई खेलों में पदक जीते। इसी तरह प्रदेश के कई अन्य खिलाड़ियांे ने भी राष्ट्रीय व अन्तरराट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। प्रदेश सरकार इन खिलाड़ियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राज्यत्व दिवस समारोह के अवसर पर सम्मानित करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा सेवा एवं खेल विभाग ने हिमाचल दर्शन के लिए 36 अप्रवासी भारतीयों को भी शामिल किया है ताकि वे अपने साथ मधु स्मृतियां लेकर जाएं जिससे राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने में भी सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि विश्व के विभिन्न भागों के लोग प्रदेश की पारम्परिक संस्कृति, शिक्षा को जानना चाहते हैं। प्रदेश सरकार अप्रवासी भारतीयों की इस प्रकार की पहल का हमेशा स्वागत करती रही है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि प्रदेश की समृद्व सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित रखने में अपना सहयोग दें तथा भावी पीढ़ियों को भी इसकी जानकारी दें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं की प्रतिभा में निखार के लिए पंचायत युवा क्रीड़ा खेल अभियान कार्यान्वित किया जा रहा है तथा खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में विभिन्न स्तरों पर खेल गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं खेल गतिविधियों के माध्यम से युवा गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि युवाओं की शक्ति को सकारात्मक गतिविधियों में लगाया जा सके।

युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के निदेशक श्री जे.आर.कटवाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और तीन दिवसीय युवा उत्सव की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस उत्सव के माध्यम से नवोदित एवं होनहार युवाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। प्रदेश के युवा उदयपुर, राजस्थान में अगले वर्ष आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा उत्सव में हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने युवा गतिविधियों के लिए बजट प्रावधान में 71 प्रतिशत वृद्धि के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस वित्त वर्ष के दौरान युवा गतिविधियों पर 19 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस उत्सव मे 470 युवाओं के भाग लेने की उम्मीद है।

प्रतिभागी युवाओं ने इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

स्थानीय विधायक श्रीमती उर्मिल ठाकुर, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री आर.एस. मनकोटिया, एपीएमसी के अध्यक्ष श्री प्यारेलाल शर्मा, भूतपूर्व सैनिक कल्याण निगम के मुख्य प्रबन्ध निदेशक श्री एम.सी. परमार, हमीरपुर जिला भाजपा अध्यक्ष श्री देसराज शर्मा, नगर परिषद हमीरपुर के अध्यक्ष श्री दीप कुमार, राज्य जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र अत्री एवं क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version