नाहन: यमुना नगर-पावंटा साहिब-रेणुका पर्यटन सर्किट का कार्यान्वयन 6 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। यह जानकारी मुख्य मंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने आज नाहन के निकट कांशीवाला में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी। इससे पूर्व उन्होंने 7 करोड़ के विकासात्मक पर योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया, जिसमें 105 लाख रुपये की लागत से कांशीवाला में निर्मित दूध विधायन संयंत्र, 70 लाख रुपये की लागत से निर्मित डीआरडीए भवन व 65 लाख रुपये की लागत से निर्मित दो सड़का पर्यटक भवन तथा 10 लाख रुपये की लागत का अम्बेदकर भवन व 165.92 लाख रुपये की लागत से बनने वाला क्षेत्रीय अस्पताल नाहन ओपीडी अस्पताल शामिल है। उन्होंने 255 लाख रुपये की लागत से बनने वाली चिकित्सक कालोनी का भी आधारशिला भी किया।

मुख्य मंत्री ने इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अस्पताल नाहन के स्तरोन्नत व रखरखाव के लिए 75 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की।

मुख्य मंत्री ने राज्य भर में बीपीएल परिवारों को ओपीडी में 38 दवाइयां मुफ्त उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से पं. दीनदयाल उपाध्याय, बीपीएल सुरक्षा योजना का भी शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि बीपीएल परिवारों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत 30 हजार रुपये का बीमा छत्र उपलब्ध करवाया जा रहा है, जबकि गंभीर बीमारियों के लिए 1.75 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जा रहा हैं उन्होंने कहा कि इस योजना पर चालू वित्त वर्ष के दौरान 11.5 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए गए।

मुख्य मंत्री ने कहा कि बढ़ती मंहगाई को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा दैनिक भोगियों की दिहाड़ी में 45 रुपये की वृद्धि की और तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन में प्रतिमाह 130 रुपये की बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि इससे प्रत्येक दैनिक भोगी को 16,526 रुपये का वार्षिक लाभ हुआ हैं

मुख्य मंत्री ने कहा कि पांवटा साहिब में ओपीडी भवन पर 8 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं, जिससे क्षेत्र का स्वास्थ्य नेटवर्क सुदृढ़ होगा। उन्होंने लोगों से पंडित दीनदयाल उपाध्याय किसान बागवान समृद्धि योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया जिसके तहत कृषि में विविधता लाई जा रही है तथा इस योजना के अन्तर्गत 90 प्रतिशत तक उपदान प्रदान किया जा रहा है जो देश भर में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवाओं को उनके घरद्वार पर स्वरोजगार सुनिश्चित बनाने के लिए पग उठाए गए है।

मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य के लिए पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा प्रदेश को 10 वर्ष के लिए विशेष औद्योगिक पैकेज स्वीकृत किया गया था, जिसकी पुनर्बहाली के प्रयास प्रदेश सरकार द्वारा जारी है।

मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महत्वाकांक्षी डा. बी.आर. अम्बेदकर भवन निर्माण योजना आरम्भ की गई है, जिसके अन्तर्गत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10 लाख रुपये की लागत से अम्बेदकर भवन का निर्माण किया जाएगा, जिस पर 6.80 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति विशेष घटक योजना के बजट को 11 प्रतिशत से बढ़ाकर राज्य में अनुसूचित जाति जनसंख्या के बराबर 25 प्रतिशत किया है, जिससे अनुसूचित जाति गांवों का विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि अम्बेदकर भवन योजना के अन्तर्गत अब तक 40 सामुदायिक भवनों का निर्माण किया जा चुका है।

मुख्य मंत्री ने कहा कि सिरमौर जिले से 8000 लीटर दूध की आपूर्ति होती है, जिसका नए विधायन संयंत्र में विधायन किया जाएगा तथा इससे दुग्ध उत्पादकों की आय में बढ़ोतरी होगी।

मुख्य मंत्री ने इस अवसर पर लोगों की शिकायतों को भी सुना तथा अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर इनके निपटारे करने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव बिंदल ने कहा कि 17 नवम्बर का दिन सिरमौर जिला के लिए ऐतिहासिक है, इसी दिन राज्य स्तरीय पंडित दीनदयाल स्वास्थ्य योजना आरम्भ की गई है, जिसके तहत बीपीएल परिवारों को ओपीडी में 38 दवाइयां मुफ्त मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिले में विभिन्न भवन निर्माण गतिविधियों पर 14 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं।

मुख्य संसदीय सचिव श्री सुख राम चौधरी ने मुख्य मंत्री का सुंकड़ खड्ड पर कोलां में डब्बल लेन पुल व कोलां में ही छठी आईआरबी स्थापित करने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि उनका दो दिवसीय दौरा जिले के लिए ऐतिहासिक है। इस दौरान उन्होंने जिले के लिए बहुत से विकासात्मक योजनाओं को समर्पित किया हैं उन्होंने वर्षा से हुए नुकसान की मुरम्मत के लिए 7.5 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाने के लिए मुख्य मंत्री का धन्यवाद किया।

नाहन भाजपा मण्डल के अध्यक्ष श्री दिगम्बर सिंह ने मुख्य मंत्री का जिले के लिए 7 करोड़ रुपये के विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए धन्यवाद किया।

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी के अध्यक्ष श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एपीएमसी के अध्यक्ष श्री संजय कौंडल, दुग्ध फेडरेशन के अध्यक्ष श्री मोहन जोशी, भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री बलदेव तोमर, पूर्व भाजपा अध्यक्ष श्री बलदेव भंडारी व गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version