नाहन: यूको बैंक की ज़िला स्तरीय समीक्षा तथा ज़िला सलाहकार समिति की ज़िला वार्षिक योजना, 2010-11 की तिमाही समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त सिरमौर श्री पदम सिंह चौहान ने बताया कि ज़िला की वार्षिक योजना के तहत ज़िला में अभी तक 101.85 करोड़ रूपये के विभिन्न योजनाओं के तहत बैंकों द्वारा ऋण उपलब्ध करवाए गए हैं जबकि 2010-11 के लिए 388.30 करोड़ रूपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत कृषि क्षेत्र में 26.96 करोड़, लघु उद्यमी के लिए 26.71 करोड़, अन्य प्राथमिक क्षेत्र में 25 करोछड़ तथा कुल प्राथमिक क्षेत्र में 78.74 करोड़ रूपये के ऋण उपलब्ध करवाए गए। उन्होंने बताया कि ज़िला का जमा ऋण अनुपात 82 प्रतिशत है जोकि पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर है।

उन्होंने सभी बैंकों को निर्देश दिये कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत स्वीकृत मामलों को शीघ्रता से निपटाकर लाभार्थियों को ऋण उपलब्ध करवाए ताकि वह इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने लाभार्थियों से कहा कि वे जिस योजना के तहत ऋण प्राप्त करते हैं वह राशि उसी कार्य पर खर्च करके अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ करें। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशानुसार लोग इन योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने सभी बैंक अधिकारियों को कहा कि स्वीकृत मामलों की राशि 15 दिन के भीतर लाभार्थी को जारी करें ताकि वह उससे समय पर लाभ उठा सकें।

उपायुक्त ने बताया कि स्वर्ण जयन्ती ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 30 जून तक लगभग 49 लाख के ऋण उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जून, 2010 तक विभिन्न विभागों के माध्यम से लगभग 2800 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है जिनमें से 1640 समूहों को विभिन्न बैंकों से जोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि समेकित बाल विकास परियोजना के माध्यम से ज़िला में 2810 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया, जिनमें से 1837 समूहों को बैंको से जोड़कर लगभग 09 करोड़ रूपये उन्हें ऋण के रूप में उपलब्ध करवाए गए।

उन्होंने कहा कि दूध गंगा परियोजना के अंतर्गत स्वीकृत किये गये मामलों को सभी बैंक अधिकारी त्रिलोकपुर में प्रत्येक माह 6 व 7 को लगने वाली पशु मण्डी में पशुओं के क्रय-विक्रय के लिए किसानों को प्रेरित करें।

इस अवसर पर ज़िला परिषद अध्यक्षा श्रीमती मंजु शर्मा, रिजर्व बैंक के ज़िला अधिकारी श्री अशोक अंगवाल, नाबार्ड की ज़िला विकास अधिकारी श्रीमती टीएम नेगी, अग्रणी बैंक के ज़िला प्रबन्धक श्री एचएस वर्मा, ज़िला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक डॉ0 चान्द शर्मा, उप निदेशक कृषि विभाग डॉ0 विद्यासागर के अलावा बैंक के सभी अधिकारियों ने भाग लिया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version