धर्मशाला: जिला कांगड़ा के तीनों शक्तिपीठों ज्वालामुखी , ब्रजेश्वरी धाम तथा श्री चामुण्डा नन्दिकेश्वर धाम में सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध किये गये हैं। यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक कांगड़ा श्री दलजीत ठाकुर ने बताया कि तीनों शक्तिपीठों में श्रद्घालुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस तथा होमगार्ड के 700 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि मेला के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेला क्षेत्रों को विभिन्न सैक्टरों में बांटा गया है जिसमें प्रत्येक सैक्टर में एक-एक कार्यकारी दण्डाधिकारी को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त मन्दिर परिसर में श्रद्घालुओं के लिये दर्शनार्थ सुव्यवस्थित ढंग से व्यापक प्रबन्ध किए गए हैं ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।

उन्होंने बताया कि 8 अक्तूबर से 16 अक्तूबर तक मनाए जा रहे इन मेलों के दौरान श्रद्घालुओं के लिये नारियल के चढ़ावे को प्रतिबन्धित किया गया है। इसके अतिरिक्त संबंधित मेला क्षेत्र में भारतीय दंण्ड संहिता की धारा 144 के तहत आग्नेय एवं तेजधार शस्त्र और विस्फोटक सामग्री को लाने व ले जाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाया गया है जोकि नवरात्र मेला के समापन होने तक जारी रहेगा।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मंदिरों में बम्ब निरोधक दस्तों को तैनात किया गया है और मंदिर के सभी मुख्यद्वारों पर मैटल डिटैक्टर स्थापित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त मंदिर क्षेत्र में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं, जिससे समूचे क्षेत्र में 24 घंटे सुरक्षा कर्मियों की नजऱ रहेगी ताकि किसी भी प्रकार की गड़वड़ी की आशंका के दृष्टिगत तुरन्त कार्यवाही की जा सके। उन्होंने बताया कि शक्तिपीठों में ढोल, नगाड़े, बैंड बाजे के प्रदर्शन पर भी प्रतिबन्ध रहेगा तथा यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने पर विभिन्न स्थानों पर यातायात पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है और मन्दिर परिसर में भी वाहनों के पार्किंग की उचित व्यवस्था की गई है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version