सिरसा:  शाह सतनाम जी रिसर्च एंड डवलपमेंट फाउन्डेशन द्वारा संचालित शाह सतनाम जी गर्ल्स कॉलेज की दो छात्राओं ने आल इंडिया इंटर यूनीवर्सिटी जूडो चैम्पियन शिप में तीन मैडल जीत कर जहां अपनी संस्था और शहर का नाम रोशन किया है वहीँ गर्ल्स चैम्पियनशिप को कुरुक्षेत्र के नाम कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उल्लेखनीय है कि 18 साल बाद करुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने इस चैम्पियन शिप को जीता है। खिलाडिय़ों की इस जीत पर स्कूल प्रिसिपल श्रीमती गीता इन्सां एवं समस्त स्टाफ बधाई ने दी है। इस चैम्पियन शिप का आयोजन 10 से 17 दिसंबर तक तिलक महाराष्ट्र विद्यापीठ यूनिवर्सिटी पुणे में हुआ था।

मैडल जीतने के बाद बीते दिवस ही ये छात्राएं यहाँ पहुंची। पुणे में आयोजित इस चैम्पियन शिप में देश भर की यूनिवर्सिटी के खिलाडिय़ों ने भाग लिया। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की तरफ से सात खिलाडिय़ों ने भाग लिया जिनमे से चार खिलाड़ी रेखा इन्सां, ऋतू इन्सां, अनुपाल इन्सां और नवीन इन्सां शाह सतनाम जी गर्ल्स कॉलेज से थी। शाह सतनाम जी गर्ल्स कॉलेज की बीए की छात्रा ऋतू इन्सां ने 70 किलोग्राम भारवर्ग में पंजाब यूनिवर्सिटी पटियाला की राजविंद्र कौर को फाइनल में कड़े मुकाबले में हरा कर स्वर्ण पदक जीता, वहीँ ओपन मुकाबले में एक कांस्य पदक हासिल किया। दूसरी खिलाड़ी रेखा इन्सां ने 78 किलोग्राम भार वर्ग में गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी की खिलाड़ी इनोय को हराकर स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा किया। यहाँ यह वर्णननीय है कि रेखा और ऋतू सगी बहनें हैं और दोनों ही नेशनल और इंटरनेशनल चैम्पियन शिप्स में अनेक मैडल जीत चुकी हैं। अपनी जीत का श्रेय संत गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां को देते हुए रेखा और ऋतू ने कहा कि पूज्य पापा कोच के मार्ग दर्शन और आशीर्वाद से ही उन्होने सफलता पाई है।

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के जूडो खिलाडिय़ों ने कुल 7 पदक जीते जिनमे 3 स्वर्ण 1 रजत 2 कांस्य और और 1 टीम गोल्ड शामिल है। उल्लेखनीय है कि 18 साल बाद करुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने इस चैम्पियन शिप को जीता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version