सिरसा:  हरियाणा सरकार आगामी एक जनवरी को अपनीनई उद्योग नीति की घोषणा करने जा रही है जिसमें सिरसा जिला को औद्योगिक रुप से पिछड़ा क्षेत्र घोषित किया जाएगा और इस क्षेत्र में नए उद्योग स्थापित करने के लिए अनेक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।यह घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री हुड्डा में आज स्थानीय शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में आयोजित बढ़ते कदम विशाल रैली में की। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने सिरसा में 45.50 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुई दो परियोजनाओं का उद्घाटन किया जिसमें 41 करोड़ रुपए की लागत से बने रेलवे ओवरब्रिज और साढ़े 4 करोड़ रुपए की लागत से बने एस्ट्रोट्रफ हॉकी मैदान का उद्घाटन भी किया। बढ़ते कदम रैली में अपार जनसैलाब उमड़ा और सिरसा का शहीद भगत सिंह स्टेडियम भी छोटा पड़ गया। भारी सर्दी व कोहरे के बावजूद बड़ी संख्या में महिलाएं एवं युवा सुबह सवेरे ही स्टेडियम में जुटने शुरु हो गए थे, जो क्रम मुख्यमंत्री के भाषण के खत्म होने तक निरन्तर जारी रहा। कांग्रेसी नेताओं द्वारा एकजुट होकर मेहनत करने का असर साफ दिखाई दिया और भीड़ के लिहाज से बेहद कामयाब मानी जा रही इस रैली ने अब तक सभी रिकार्ड तोड़ दिए। स्टेडियम के चारों और सड़कों व शहर के बाजारों में भी सिर ही सिर नजर आ रहे थे जिससे पूरा शहर कांग्रेसमय नजर आ रहा था। रैली की सफलता के लिए श्री हुड्डा समेत सभी वक्ताओं ने कांग्रेस नेताओं को बधाई दी। मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार प्रो. वीरेंद्र सिंह ने इसे भीड़ के लिहाज से ऐतिहासिक रैली बताया।

विशाल रैली को संबोधित करते हुए अपने 25 मिनट लंबे धारा प्रवाह भाषण में मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आज सिरसा में उनकी सरकार के कार्यकाल का हिसाब देने आए है और उन्होंने अपने व्क्तव्य में यह लेखाजोखा प्रस्तुत भी किया। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में गत छह वर्ष के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में विकास पर 2196 करोड़ 32 लाख रुपए की राशि खर्च की गई है जबकि विपक्षी सरकार के छह वर्ष के कार्यकाल में 789.34 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई थी। इसी प्रकार रेलवें उपरगामी पुलों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 1966 से हरियाणा बनने के बाद वर्ष 2005 तक प्रदेश में कुल 16 रेलवें उपरगामी पुलों का निर्माण करवाया गया जबकि वर्ष 2005 से कांग्रेस की सरकार बनने के बाद अब तक 19 रेलवें उपरगामी पुलों का कार्य पूरा हो चुका है तथा 10 रेलवें उपरगामी पुलों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि विगत 6 वर्षो के कार्यकाल के दौरान राज्य में 753 किलोमीटर लम्बी नई सड़कों का निर्माण किया गया तथा 23 हजार 483 किलोमीटर लम्बाई की सड़कों की मरम्मत का कार्य किया गया। इन कार्यो पर 7154 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई। सिरसा में आई हाल ही में बाढ़ में राहत कार्यों के लिए सरकार ने त्वरित कदम उठाए और लोगों को हर संभव सहायता पहुंचाई। श्री हुड्डा ने उपस्थित भीड़ से प्रश्र करते हुए कहा कि आप अपने दिल पर हाथ रखकर बताएं कि क्या पहले किसी सरकार ने फसलों के इतने अधिक मूल्य दिए हैं। किसानों के इतने बड़े पैमाने पर ऋण माफ किए हैं इस पर भीड़ ने चौ0 हुड्डा के नारे लगाकर इस पर हामी भरी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष के पास मुद्दे नाम की कोई चीज नहीं है। लोकसभा में अहम मुद्दों पर चर्चा होने थी जिनमें किसान हितों के भूमि अधिग्रहण नीति सहित अनेक मुद्दों पर चर्चा होकर बिल पास होने थे, परंतु विपक्ष के पास लोकहित में कोई सहानुभूति नहीं है लोकहित के प्रति गंभीर नहीं है। विपक्ष जेपीसी की मांग पर अड़ा रहा जबकि प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह सार्वजनिक लेखा समिति के समक्ष उपस्थित होने को तैयार थे जिसके अध्यक्ष बीजेपी के डा. मुरली मनोहर जोशी है।

श्री हुड्डा ने कहा कि मै इस बात से सहमत नहीं हूं कि पिछली सरकार ने सिरसा का विकास नहीं किया। तत्कालीन मुख्यमंत्री ने अपना व अपने परिवार का तो खूब विकास किया । तालियों की गडग़ड़ाहट के बीच उन्होंने कहा कि यह बात सिरसा के लोग अच्छी प्रकार से जानते हैं। चौ0 देवीलाल विश्वविद्यालय के नाम पर मात्र दो भवन थे और उस विश्वविद्यालय पर तत्कालीन मुख्यमंत्री ने केवल आठ करोड़ रुपए खर्च किए थे। हमारी कांग्रेस सरकार ने सिरसा विश्वविद्यालय के लिए 200 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध करवाई। मुख्यमंत्री ने कांग्रेसी नेताओं की एकजुटता के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं व नेताओं को बधाई दी। अब कोई ताकत कांग्रेस को सिरसा में जीतने से नहीं रोक सकती। मुख्यमंत्री ने सांसद अशोक तंवर द्वारा सिरसा जिला के लिए रखी गई अधिकांश मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए मान लिया इन मांगों में 80 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला रत्ताखेड़ा खरीफ चैनल नाबार्ड के माध्यम से, कालूआना खरीफ चैनल, धिंगतानिया खरीफ चैनल, भम्भूर खरीफ चैनल का निर्माण कार्य शामिल हैं। इसके अलवा, श्री हुड्डा ने कहा कि वर्ष 2015 तक सभी जलमार्गो की मरम्मत का कार्य पूरा कर लिया जाएगा जिसमें सिरसा जिला की भी नहरें शामिल होगी।

श्री हुड्डा ने डबवाली राजकीय महाविद्यालय के भवन निर्माण, नाथूसरी चोपटा में उप खजाना कार्यालय खोलने, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की 100 किलोमीटर लम्बाई की सड़कों की मरम्मत,डबवाली में रेलवें उपरीगामी पुल के लिए सर्वे करवाने, नाथूसरी चोपटा में बस अड्डा बनाने, जिले के फूलकां गांव में खेल अकादमी स्थपित करने, हरियाणा ग्रामीण विकास निधि तथा सिरसा शहर के विकास के लिए शहरी विकास मंत्रालय से 15 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी मुख्यमंत्री ने दिया। दिल्ली से हिसार- सिरसा के रास्ते बठिन्डा तक शताब्दी एक्सप्रैस चलवाने की सांसद अशोक तंवर की मांग पर श्री हुड्डा ने कहा कि हालांकि यह रेलवे मंत्रालय का मामला है फिर भी वे रेलवें मंत्रालय के समक्ष इसे चलवाने के लिए पुरजोर मांग करेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सिरसा जिले की अन्य मांगों को भी पूरा करने का आश्वासन दिया चाहे वे स्कूलों के या अस्पतालों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अपग्रेड की हो या सड़कों की मरम्मत की हो। मुख्यमंत्री ने जिले के सभी कांग्रेसी नेताओं को एक मंच पर लाने के लिए सांसद अशोक तंवर की सराहना की और उन्हें सफल रैली की मुबारकवाद दी।

सांसद अशोक तंवर ने रैली को सम्बोधित करते हुए जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की चार दर्जन से अधिक मांगे रखी और मुख्यमंत्री की शान में कशीदे घड़ते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र ङ्क्षसंह हुड्डा ने पूरे प्रदेश में समान रूप से विकास कार्य करवाए हैं। सांसद बनने के बाद जब विपक्ष के नेता यह कहते थे कि मुख्यमंत्री क्षेत्र विशेष पर ध्यान दे रह हैं बाकी प्रदेश के क्षेत्रों से कोई लेना देना नही। मुझे लगता था कि ऐसा हो सकता है परन्तु जब मैने सरकारी आंकड़ों पर नजर डाली तो सिरसा जिले में पिछली सरकार की तुलना में वर्तमान सरकार ने चार गुणा अधिक राशि विकास कार्य पर खर्च की है। सांसद ने कहा कि हमने बढ़ते कदम रैली के माध्यम से नई शुरूआत की है और अतीत पर हम चर्चा नहीं करना चाहते।आने वाले समय में सिरसा जिला की सभी विधानसभा सीटों पर कांग्रेस की जीत निश्चित रूप से होगी। कोहरे व ठंड के बावजूद भी रैली में उमड़ा जनसैलाब इस बात का प्रतीक है कि सिरसा जिला में कांग्रेस कमजोर नहीं है। मतभेद थे वे भुला दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब तो सिरसा जिला पर राज भी राजी है तथा राम भी राजी है। फसल अच्छी होने के आसार हैं। गृह, उद्योग एवं खेल राज्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश दिन दोगुनी रात चौगुणी उन्नति कर रहा है। सभी हलकों में समान रुप से विकास कार्य करवाए जा रहे है। बहुत सी जनकल्याणकारी नीतियां बनाई गई है जिससे प्रदेशवासियों को सीधा लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि नई खेल नीति के सकारात्मक परिणाम हमारे सामने है। हिंदूस्तान के हर खिलाड़ी अब कहता है कि काश हम भी हरियाणा में पैदा होते।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों राई सोनीपत में आयोजित राज्यस्तरीय सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने खिलाडिय़ों को पांच करोड़ रुपए की राशि वितरित की तथा 22 दिसम्बर को पंचकूला में खिलाड़ी सम्मान समारोह में दस करोड़ रुपए की राशि वितरित की। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के युवाओं व खिलाडिय़ों ने हरियाणा तथा देश का नाम रोशन किया है उन्हें मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने भी उचित मान सम्मान देने का कार्य किया। भविष्य में भी यह कर्म जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री महोदय ने शहर के आटो मार्केट की 27 साल पुरानी मांग को पूरा किया, वहीं हॉकी एस्ट्रोट्रफ खेल मैदान का उद्घाटन किया और भाखड़ा की पानी की कमी को पूरा किया। इसके लिए हम सभी सिरसावासी श्री हुड्डा के आभारी रहेंगे। हरियाणा कांग्रेस समिति के अध्यक्ष फूल चंद मुलाना ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा 36 बिरादरी के लोकप्रिय नेता हैं। उन्होंने समाज के हर वर्ग, चाहे वे किसान हो, मजदूर हो, व्यापारी हो, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लोग हों, सभी वर्गो के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है वे कांग्रेस सरकार के विकास कार्यो से बौखला गए हैं और अनाप शनाप ब्यानबाजी कर रहे हैं। श्री मुलाना ने इस अवसर पर इनैलो भाजपा तथा बीएसपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए अनेक स्थानीय नेताओं व कार्यकर्ताओं के नाम पढ़े और कहा कि कांग्रेस पार्टी में उनका स्वागत है।

इस मौके पर मुख्य संसदीय सचिव प्रहलाद सिंह गिलाखेड़ा, पूर्व मंत्री रणजीत सिंह, प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अधिकारी कुलदीप शर्मा, पूर्व अध्यक्ष डा. रामप्रकाश, विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा. आर.एस कादियान, मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह, पूर्व संसदीय सचिव दूड़ाराम, पूर्व विधायक मनीराम केहरवाला, कांग्रेस जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा सहित कांग्रेस पार्टी के अन्य पदाधिकारियों व क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों ने मुख्यमंत्री श्री हुड्डा का स्वागत किया । रैली में सांसद अशोक तंवर ने मुख्यमंत्री को सम्मानसूचक पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। इस मौके पर पूर्व मंत्री लछमन दास अरोड़ा, विधायक प्रो0 सम्पत सिंह, रामनिवास घोड़ेला, पूर्व सांसद जयप्रकाश, आत्मा सिंह गिल, डा0 सुशील इंदौरा, पूर्व विधायक कुलबीर सिंह बैनीवाल, भरत सिंह बैनीवाल, जरनैल सिंह, रामस्वरूप रामा, गोबिन्द कांडा, ओमप्रकाश केहरवाला और होशियारी लाल शर्मा तथा सुरेन्द्र नेहरा सहित अन्य गणमान्य नेता उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version