नाहन: स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 राजीव बिन्दल ने आज राम नवमी के पावन अवसर पर पच्छाद विकास खण्ड में विभिन्न क्षेत्रों में 77.70 लाख के शिलान्यास तथा उदघाटन किये, जिनमें से नारग में 09 लाख रूपये की लागत से बने नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के अतिरिक्त भवन, 05.50 लाख रूपये की आयुर्वेदिक औषद्यालय सादनाघाट का शिलान्यास, 15.84 लाख रूपये की लागत से बने जघान्जी की सैर से कोट गांव के लिए तीन किलोमीटर मार्ग का उदघाटन, 39 लाख रूपये की लागत से नैनाटिक्कर में बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का शिलान्यास तथा नैनाटिक्कर पंचायत द्वारा 8.36 लाख से निर्मित पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि के तहत बनाए गए व्यवसायिक परिसर जिसमें दुकानें, पंचायत स्टाल तथा धर्मशाला शामिल हैं का उद्घाटन किया।

नैनाटिक्कर पंचायात द्वारा रामनवमी पर आयोजित मेले में लोगों को सम्बोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 बिन्दल ने कहा कि ज़िला सिरमौर के 70 स्वास्थ्य भवनों के निर्माण हेतू वर्तमान सरकार द्वारा अभी तक 15 करोड़ रूपये उपलब्ध करवाए गये हैं। उन्होंने बताया कि ज़िला सिरमौर के कुल 15 करोड़ रूपये, 35 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में से 21, 03 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में से 02, 04 सिविल अस्पताल, 01 रैफरल अस्पताल तथा 27 उप स्वास्थ्य केन्द्रों के भवनों के निर्माण हेतू उपलब्ध करवाए गए ताकि ज़िला में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ किया जा सके।

उन्होंने बताया कि ज़िला सिरमौर में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले 12,220 परिवारों के स्मार्ट कार्ड बनाये जा चुके हैं। पांवटा साहिब विकास खण्ड में 4,141, नाहन विकास खण्ड में 1,899, पच्छाद विकास खण्ड में 972, राजगढ़ विकास खण्ड में 1,471, संगड़ाह विकास खण्ड में 1,101 तथा शिलाई विकास खण्ड में 1,449 तथा ज़िला के शहरी क्षेत्र के 1,167 परिवारों के स्मार्ट कार्ड इस योजना के अंतर्गत बनाए जा चुके हैं।

डॉ0 बिन्दल ने कहा कि सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को राष्ट्रªीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 30 हजार रूपये तक मुफ्त ईलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को इस योजना के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड उपलब्ध करवाए जा रहे है जिसके अंतर्गत स्मार्ट कार्ड धारक के अलावा उसके चार सदस्यों का ईलाज मुफ्त किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत हृदय रोग तथा शल्य चिकित्सा इत्यादि की दशा में प्रदेश सरकार द्वारा इन परिवारों का 1.75 लाख रूपये तक का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अभी तक पूरे प्रदेश में इस योजना के तहत स्मार्ट कार्ड धारकों को पांच करोड़ रूपये के वित्तीय लाभ दिये गये। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई है। उन्होंने बताया कि मातृ सेवा योजना के तहत प्रदेश में 5000 महिलाएं लाभान्वित हुई।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को उनके घर-द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विशेष प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि गत दो वर्षों में पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य भवनों के निर्माण के लिए सरकार द्वारा 2.13 करोड़ रूपये दिये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर तक स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ करने के उद्देश्य से प्रदेश में महिला ग्राम पंचायत स्वास्थ्य सहायिका योजना आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थापित चिकित्सा संस्थानों तथा मैडिकल कॉलेजों में आधुनिकतम एवं विशेषज्ञ सेवाएं उपलब्ध करवाकर इन्हें सशक्त किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर अधिक ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए पंडित दीन दयाल किसान बागवान समृद्धि योजना तथा दूध गंगा जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई गई है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत ज़िला में किसानों को 78.30 लाख रूपये व्यय करके 290 अच्छी नस्ल के दुधारू पशु खरीद कर दिये जा चुके हैं तथा नाबार्ड के माध्यम से 150 मामले स्वीकृत किये जा चुके हैं।

स्थानीय विधायक श्री जीआर मुसाफिर ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किये।

नैनाटिक्कर पंचायत के प्रधान श्री शिवर कुमार गुप्ता ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा पच्छाद भाजपा मण्डल अध्यक्ष श्री चक्रधर भण्डारी ने धन्यवाद किया।

इस अवसर पर अन्यों के अतिरिक्त विधायक श्री गंगू राम मुसाफिर, पूर्व ज़िला भाजपा अध्यक्ष श्री बलदेव भण्डारी, पच्छाद भाजपा मण्डल के महामंत्री श्री सुरेश कश्यप उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version