श्री रेणुका जी: हिमाचल प्रदेश सिरमौर कला संगम ने वर्ष 2023 में आयोजित किए जाने वाले महा अलंकरण समारोह के लिए 12 विभूतियों  को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। संगम ने अगले 64वें राष्ट्रीय स्तरीय महा अलंकरण समारोह 2023 में 12 विभूतियों के नामों की सूची जारी कर दिया है | उल्लेखनीय है कि संगम समाज में उत्कृष्ट योगदान के लिए हर वर्ष चयनीत लोगों को सम्मानित करता है ।

पहाड़ी मृणाल आचार्य चंद्रमणि विशिष्ट द्वारा 1958 में स्थापित संस्था हिमाचल प्रदेश सिरमौर कला संगम निरंतर साहित्यिक, सांस्कृतिक तथा सामाजिक गतिविधियों के अतिरिक्त प्रतिवर्ष अपने स्थापना तथा संस्थापक के जन्मदिन के अवसर पर 28 जून को एक राष्ट्र स्तरीय महा अलंकरण समारोह आयोजित कर विभिन्न विधाओं में उल्लेखनीय कार्य कर रही विभूतियों को डॉ यशवंत सिंह परमार, महाराजा राजेंद्र प्रकाश तथा आचार्य वशिष्ट के नाम पर रखे गए पुरुस्कारों से सम्मानित करती आ रही है।

सिरमौर कला संगम के कार्यकारी अध्यक्ष ओमप्रकाश राही की अध्यक्षता में  संगम के महासचिव दिनेश ताश वरिष्ठ उपाध्यक्ष रविंद्र गुप्ता, राजेंद्र ठाकुर, इंद्र प्रकाश गोयल, अंगिदा ताश, अशोक अग्रवाल, सत्यदेव सैनी, विजयपाल ठाकुर, कल्याण सिंह, जसमेर सैनी आदि सदस्यों की उपस्थिति में  सर्वसम्मति से साहित्यिक क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान बना चुके हिमाचल के मंडी जनपद के प्रसिद्ध उपन्यासकार गंगाराम राजी तथा हरियाणा के बलदेव राज भारतीय  एवं साहित्य तथा कला क्षेत्र में नाहन के प्रभात कुमार को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।

समाजसेवा में कुछ अलग पहचान बनाने वाले राजस्थान के डॉ.शरदचंद्र त्रिवेदी, हाब्बन (सिरमौर) की शकुंतला चौहान तथा मूलतः पंजाब से सम्बंध रखने वाले और इन दिनों सिविल अस्पताल पाँवटा साहिब में सेवारत प्रसूति विज्ञान विशेषज्ञ डॉ.सुधी गुप्ता को सम्मानित किये जाने का निर्णय लिया गया है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में ‘हिम-हिमवन्ती’ की उप संपादक पाँवटा साहिब की सरिता गर्ग तथा ‘दिव्य हिमाचल’ के ददाहू से संवाददाता अमित अग्रवाल, चित्रकला के लिए भँगाणी साहिब (सिरमौर) के विशारद सिंह, नाट्यकला के लिए मण्डी की दक्षा शर्मा, पहाड़ी कविता के लिए शिलाई के प्रताप पराशर तथा संगीत के लिए उभरते हुए बाल कलाकार सराहन (हिमाचल) के भाविक शर्मा को सम्मानित किया जाएगा ।

संगम के कार्यकारी अध्यक्ष ने बताया कि 64 वे अलकरण समारोह मे यह पुरस्कार राष्टृ स्तरीय समारोह 28 जून 2023 मे दिए जाएगें। उन्होंने चयन किए गए सभी लोगो को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी है |

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version