ज्वालामुखी: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पे्रम कुमार धूमल ने कहा कि उनकी सरकार में क्षेत्रीय भेदभाव का कोई स्थान नहीं है। भाजपा सरकार भेदभाव की दीवारों को तोडक़र नये हिमाचल का निर्माण करने जा रही है, ताकि लोगों को अपनी सरकार का सुखद अहसास हो । धूमल पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे ।

धूमल ने कहा कि सरकार पुरानी पम्पराओं क्षेत्रीय भेदभाव में कतई विशवास नहीं रखती । इसी के मद्देनजर जनता को सुलभ प्रशासन उपलब्ध कराने के लिये कई महत्वपूर्ण फैसले लिये गये हैं । भाजपा वोट की राजनीति में विश्वास नहीं करती । उन्होंने कहा कि चुनावों में भ्रष्टाचार प्रमुख मुद्दा रहा है । व सरकार भ्रष्टाचार के मामलों में फंसे लोगों से कोई रियायत नहीं बरतेगी व दोषियों को सजा मिलेगी ।

धूमल ने कहा कि समान व सन्तुलित विकास ही सरकार की प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि कांगड़ा के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। भाजपा सरकार इसके महत्व को समझती है। राज्य सरकार शीघ्र ही बेरोजगारी से निपटने के लिये पालिसी तैयार करेगी। ताकि बेरोजगारी से निपटा जा सके। सरकार इस समस्या से वाकिफ है । सरकार निजि क्षेत्र में भी रोजगार की सम्भावनाओं का पता लगायेगी। उन्होंने कहा कि कृषि विविधता, गैर मौसमी सब्जी उत्पादन, नकदी फसलों के उत्पादन के माध्यम से किसानों की र्आिथकी मजबूत की जायेगी। कुछ हद तक बेरोजगारी से भी निपटा जा सकेगा। आधुनिेक बागवानी में भी रोजगार के पर्याप्त अवसर मिल सकते हैं। उन्होंने प्रदेश के युवाओं से अपील की कि वे सरकार द्घारा आरम्भ की जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठायें।

धूमल ने कहा कि राज्य के किसानों को जैविक एवं हर्बल खेती के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। ताकि कृषि क्षेत्र ओर सदृढ़ हो सके। जिससे किसानों की आर्थिकी में वृद्घि हो सकेगी। उन्होने कहा कि कृषि विभाग द्घारा प्रदेश के विभिन्न भागों में वैग्यानिक भू जांच करवाई जायेगी। ताकि किसानों को क्षेत्र विशेष के लिये उपयुक्त फसलें उगानें के प्रति प्रोत्साहित किया जा जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में देश की जैविक विविधता का लगभग आठ फासदी विद्यमान है। करीब 15 हजार करोड़ की जड़ी बूटियों के भंडार हैं। सरकार किसानों को जड़ी बूटियों के वैग्यानिक दोहन एवं उत्पादन बारे प्रशिक्षण् देगी। धूमल ने कहा कि सरकार पर्यटन के क्षेत्र में भी नयी सम्भावनायें तलाशेगी। राज्य सरकार शिक्षा , सडक़ एवं स्वास्थ्य क्षेत्रों को प्राथमिकता प्रदान कर रही है । सभी गांवों को सडक़ो से जोडऩे के लिये व्यापक योजना बनाई जा रही है ।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version