शिमला: केन्द्रीय पर्यटन, आवास एवं शहरी ग़रीबी उन्मूलन मंत्री कुमारी शैलजा ने पर्यटन विभाग द्वारा कंडाघाट के होटल डेस्टिनेशन में आयोजित ‘हिमाचल हाट’ मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में केन्द्रीय पर्यटन मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन विकास की असीमित संभावनाएं हैं और अभी भी ऐसे अनछुए क्षेत्र हैं, जहां पर्यटन का विकास किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार प्रदेश सरकार के पर्यटन के विस्तार को लेकर बनाई जा रही दीर्घकालीन योजनाओं में हर संभव सहायता और प्रोत्साहन देगी।

उन्होंने कहा कि हिमाचल हाट मेला सरकारी तथा निजी भागीदारी का ऐसा उद्यम है, जिससे सरकारी तथा निजी क्षेत्र के कुशल प्रबन्धन का लाभ उठाकर पर्यटन को और प्रोत्साहित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार देश में देशी और विदेशी पर्यटाकें को आकर्षित करने के लिए अनेक योजनाओं पर कार्य कर रही है ताकि देश के प्रत्येक भाग में देशी व विदेशी पर्यटक पहुंच सकें और यहां प्रकृति का आनंद उठा सकें।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में टूरिज्म सर्किट तथा हवाई यात्रा के भाड़े में प्रतिस्पर्धा बढ़ने से हवाई यात्रा सस्ती होगी, जिससे प्रदेश में पर्यटकों की आवाजाही और बढ़ेगी । उन्होंने बताया कि हरियाणा और हिमाचल के पर्यटन सर्किटों में इस प्रकार समन्वय स्थापित किया जाएगा कि हरियाणा से आने वाला पर्यटक हिमाचल भी आए और यहां पर्यटन का आनंद ले। उन्होंने आशा व्यक्त की कि हिमाचल हाट पर्यटन के मामले में प्रदेश का प्रवेश द्वार साबित होगी।

इस अवसर पर फ्लाइंग फॉक्स झूले का भी प्रदर्शन किया गया। हिमाचल हाट में कई समूह और कंपनियों द्वारा अपने उत्पाद प्रदर्शित किए गए।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव बिंदल, परिवहन मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, विधायक विद्या स्टोक्स, विधायक श्री गंगूराम मुसाफिर तथा विधायक श्री सुखविन्द्र सुक्खु भी उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version