शिमला: मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि संशोधित वेतनमानों को लागू करने के पश्चात् हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड के कर्मचारियों एवं पैंशनरों को 484 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ प्रदान किए गए हैं। मुख्यमंत्री आज सुंदरनगर में हि.प्र. पॉवर इंजीनियर ऐसोसियेशन की 23वीं जनरल बॉडी की बैठक को संबोधित करते हुए बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बोर्ड के कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान के अंतर्गत 204 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ प्रदान किए गए हैं, जबकि पैंशनरों को संशोधित वेतनमान देने पर 280 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। इसके अतिरिक्त बोर्ड के कर्मचारियांे एवं पेंशनरों को 8 प्रतिशत महंगाई भत्ता भी जारी किया गया है।

प्रो. धूमल ने कहा कि बोर्ड के पुनर्गठन के पश्चात् अभियंताओं के 88 पद सृजित करके भरे गये । इन्हें सेवारत अभियंताओं से भरा गया है। 33 नए स्नातक अभियंता भर्ती किए गए हैं तथा 75 नए पद शीघ्र ही भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि बोर्ड में 250 कनिष्ठ अभियंता, 200 तकनीकी कर्मचारी एवं 52 अन्य कर्मचारी भी भर्ती किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड में 520 कर्मियों को पदोन्नति दी गयी है तथा अधिशासी अभियंता से अधीक्षण अभियंता की पदोन्नति के लिए सेवा मापदण्ड 7 वर्ष से घटाकर 5 वर्ष तथा अधीक्षण अभियंता से मुख्य अभियंता की पदोन्नति के लिए सेवा मापदण्ड 3 वर्ष से घटाकर 2 वर्ष किया गया हैं। उन्होंने कहा कि सोलन, सुंदरनगर, कांगड़ा तथा हमीरपुर में 3 प्रिवेंशन एण्ड टैस्टिंग डिविज़न भी आरंभ किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड के पुनर्गठन प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात् अनेक गतिविधियां कार्यान्वित की गयी हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड का पुनर्गठन केन्द्र सरकार के निर्देशों के अंतर्गत आवश्यक था, जिसे सभी इकाइयों एवं संगठनों, कर्मचारी संघों तथा अभियंताओं को विश्वास में लेकर सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। इसे देश के श्रेष्ठ मॉडल के रूप में सृजित किया गया है, जिसे अन्य राज्यों में भी सराहा गया है। इस प्रक्रिया में बोर्ड के सभी वर्गों के हितों को सुरक्षित बनाया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य ने बोर्ड के अभियंताओं पर ही अपना विश्वास कायम रखा है तथा अब यह अभियंताओं की जिम्मेदारी है कि वे उपभोक्ताओं को गुणात्मक विद्युत उपलब्ध करवाने में अपने को सिद्ध करे।

मुख्यमंत्री ने ऐसोसियेशन के सदस्यों को आश्वासन दिया कि बोर्ड की सभी जायज मांगों पर प्राथमिकता से सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा और मानव संसाधन विकास प्रणाली को सुदृढ़ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ऐसोसियेशन द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन भी किया ।

स्थानीय विधायक श्री रूप सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा बोर्ड के इंजीनियरों को प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों के प्रत्येक घर में बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि सभी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को आत्मनिर्भर बनना समय की आवश्यकता है तथा हि.प्र. राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटिड इसमें कोई अपवाद नहीं है। उन्होंने पॉवर इंजीनियरों से अपील की कि वे राज्य के उपभोक्ताओं को गुणात्मक एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित बनाएं।

अखिल भारतीय पॉवर इंजीनियर ऐसोसियेशन के अध्यक्ष श्री पदमजीत सिंह ने प्रदेश सरकार को देश में राज्य विद्युत बोर्ड के त्रिकोणीय विभाजन, जो प्रावधानों के अंतर्गत अनिवार्य है, के लिए मॉडल सृजित करने के लिए बधाई दी, जिससे संगठन की पहचान एवं कर्मचारियों के हित भी सुरक्षित हुए हैं। उन्होंने कहा कि खुले बाजार में प्रतियोगिता के लिए बोर्ड को निजी क्षेत्र की बेहतर रणनीति को अपनाए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आधुनिक एचआरडी पद्धति, दक्षता उन्नयन एवं कठिन परिश्रम के परिणामस्वरूप बोर्ड कार्यान्वयन में और सक्षम बनेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री से बहुराष्ट्रीय कंपनियों में व्यावसायिक गतिविधियों के दृष्टिगत बोर्ड की पुनर्गठन प्रक्रिया में आवश्यक बदलाव लाने का आग्रह किया।

पंजाब विद्युत बोर्ड के महासचिव श्री भूपेन्द्र सिंह ने हिमाचल प्रदेश पॉवर इंजीनियर ऐसोसियेशन को 23वीं जनरल बॉडी मीटिंग पर बधाई दी तथा कहा कि दोनों संगठनों में बेहतर तालमेल है। उन्होंने बोर्ड को देश में कार्यान्वयन के बेहतर मापदंड स्थापित करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि बोर्ड के श्रेष्ठ व्यवसायी इस क्षेत्र में बेहतर कार्यान्वयन में व्यापक तौर पर सहयोग प्रदान करेंगे।

हिमाचल प्रदेश पॉवर इंजीनियर ऐसोसियेशन के उपाध्यक्ष श्री एस.डी. रत्न ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा मुख्यमंत्री को हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटिड के पुनर्गठन से संबंधित विभिन्न मांगों से अवगत करवाया। उन्होंने राज्य के हित बोर्ड के अलग अस्तित्व को बनाए रखने की आवश्यकता पर बल दिया।

ऐसोसियेशन के महासचिव श्री सुनील ग्रोवर ने धन्यावाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया

विधायक सर्वश्री दिलेराम, कर्नल इन्द्र सिंह, पूर्व विधायक श्री दामोदर दास, मिल्कफैड के अध्यक्ष श्री मोहन जोशी, हिमाचल प्रदेश राज्य भाजपा के उपाध्यक्ष श्री अजय राणा, प्रदेश भाजपा सचिव श्री प्रवीण शर्मा, नगर समिति मंडी के अध्यक्ष श्री हेमन्त वैद्य, हि.प्र. राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटिड के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री सुभाष नेगी तथा वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version