सोलन: 1 HP गर्ल्स बीएन NCC सोलन में दो वार्षिक प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, शिविर 30 जून से 9 जुलाई और 10 जुलाई से 19 जुलाई तक चलेगा। पहला शिविर 30 जून, 2024 को बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय के परिसर में कैंप कमांडेंट कर्नल संजय शांडिल और डिप्टी कैंप कमांडेंट मेजर तरुणा के नेतृत्व में प्रारंभ हुआ। इस शिविर में हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों की 719 बालिका कैडेट्स, 9 एएनओ और सीटीओ शामिल हैं।

शिविर का पहला दिन पारंपरिक बगले की ध्वनि के साथ रेवेलि से शुरू हुआ, जिसके बाद सुबह की पीटी (शारीरिक प्रशिक्षण) का सत्र हुआ। इस उत्साहवर्धक शुरुआत ने कैडेट्स के लिए अनुशासन की भावना को मजबूत किया।

दूसरी परेड ड्रिल क्लास के साथ शुरू हुई, जिसके बाद कैंप कमांडेंट कर्नल संजय शांडिल द्वारा उद्घाटन संबोधन हुआ। अपने प्रेरणादायक भाषण में, कर्नल शांडिल ने सभी प्रतिभागियों का गर्मजोशी से स्वागत किया और उनके जीवन में एनसीसी की महत्वपूर्ण भूमिका और महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने एनसीसी में भागीदारी के माध्यम से व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के अनेक अवसरों और प्रभावों को उजागर किया। कर्नल शांडिल ने कैडेट्स को शिविर के दौरान प्रदान की गई प्रशिक्षण और गतिविधियों का पूरा लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि वे अपने लिए एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें।

दोपहर के सत्र में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ, जिसमें एकल गायन प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिससे कैडेट्स की विविध प्रतिभाओं का प्रदर्शन हुआ। इसके बाद खेल कक्षाएं आयोजित की गईं, जिनमें कैडेट्स ने शारीरिक गतिविधियों में भाग लिया और टीम भावना और साथियों के साथ सहयोग को बढ़ावा दिया।

शिविर स्थल पर 24 घंटे चिकित्सा टीम मौजूद है, जो आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। इसके अलावा, 24 घंटे चार महिला कांस्टेबल्स भी मौजूद हैं, जो बालिका कैडेट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करती हैं।

1 HP गर्ल्स बीएन एनसीसी सोलन का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर सभी प्रतिभागियों के लिए एक परिवर्तनकारी अनुभव होने का वादा करता है, जो उन्हें मूल्यवान प्रशिक्षण, व्यक्तिगत विकास और अनुशासन और साथियों के साथ सहयोग की भावना प्रदान करेगा। कर्नल संजय शांडिल और मेजर तरुणा के गतिशील नेतृत्व में, कैडेट्स एक ऐसे सफर पर निकलने के लिए तैयार हैं, जो उनके समग्र विकास और भविष्य की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version