सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार वानिकी एवं बागबानी यूनिवर्सिटी नौणी के वाइस चांसलर प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल ने कहा है कि माता-पिता को बच्चे से अपेक्षा रखने के बजाए उसे संस्कार देने चाहिए। उन्होंने कड़वे अंदाज में कहा कि बच्चे से जब माता-पिता ने अपने मनमर्जी करवानी है तो घर में रोबोट रखे जा सकते हैं। प्रो. चंदेल बुधवार को यहां हमारा सोलन 90.4 एफएम के 15वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में माता-पिता बच्चे पर बचपन से ही अपनी अपेक्षाओं को बोझ लादना शुरू कर देते हैं। इससे बच्चे के भीतर के प्राकृतिक प्रतिभा दब जाती है। बच्चा माता पिता का सपना पूरा करने के चक्कर में कई बार जिंदगी की दौड़ में पिछड़ जाता है। उन्होंने कहा कि उन्हें यह कहने में कतई संकोच नहीं है कि इससे अच्छा तो माता पिता को घर में रोबोट रख लेना चाहिए, जो उनके हर आदेशों का पालन करें।

 कृषि और रेडियो के लिए वरदान बना कोविड काल

उन्होंने कहा कि कोविड काल देश की कृषि व रेडियो के लिए वरदान साबित हुआ। लोगों को खेती के महत्व का पता चला। उन्होंने कहा कि कम्यूनिटी रेडियो खासकर दूरदराज के क्षेत्र की जनता को नई दुनिया में हो रही गतिविधियों से जोड़ता रहा। लोगों को दूर दराज के क्षेत्रों में भी अपने संस्कृति, पुरानी परम्पराएं और लोक संस्कृति से जोड़े रखने में कम्यूनिटी रेडियो का अलग ही महत्व है।
उन्होंने कहा प्राकृतिक खेती के प्रति लोगों को जागरूक करने में कम्यूनिटी रेडियो महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। वैज्ञानिकों  की नई खोजें किसानों तक पहुंचती हैं और किसानों की समस्याएं वैज्ञानिकों के सामने पहुंचाई जा सकती हैं।

कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि पहुंचे एससीईआरटी सोलन के प्रिंसिपल डॉ. हेमंत कुमार ने भी एफएम रेडियो के जन-जीवन से जुडऩे को एक उपलब्धि बताया। आल इंडिया रेडियो के पूर्व अनांउसर सर्वप्रिय निर्मोही ने बताया कि रेडियो के माध्यम से लोगों को एक ही समय में दो काम करने की मदद मिलती है। उन्होंने नई पीढ़ी को सोशल मीडिया व नशे से दूर रखने के लिए प्रयासों को तेज करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने विचार रखा कि कम्यूनिटी रेडियो पर एक ऐसे कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाने चाहिए जिससे हमारे संस्कार व पुरानी परंपराओं को नया जीवन मिल सके।

कार्यक्रम में नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष कुल राकेश पंत, प्रो. टीडी वर्मा, प्रो. आरके पठानिया, आत्मा के प्रोजेक्ट आफिसर वाईआर चौहान, मधु पठानिया  ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में पंवार ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट के निदेशक डा. बीएस पंवार ने सोलन रेडियो के इतिहास पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस मौके पर टैगोर इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल ललिता पंवार, सोलन कॉलेज के डॉ.मुकेश शर्मा, सीडीपीओ सोलन, सीताराम ठाकुर, सरदार गुलाब सिंह समेत अन्य मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन हमारा सोलन 90.4 एफएम के रेडियो जॉकी अनिल राजपूत ने किया। कार्यक्रम के बीच बच्चों ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version