धर्मशाला: पंडित दीन दयाल किसान-बागवान समृद्घि योजना के तहत कांगड़ा जिला में 21 हैक्टेयर क्षेत्र में 1706 पॉलीहाउस स्थापित किए जा रहे हैं जिसपर 4 करोड़ 33 लाख रूपये की राशि किसानों को अनुदान के रूप में प्रदान की जाएगी।

यह जानकारी उपायुक्त कांगड़ा, श्री आरएस गुप्ता ने आज यहां जिला में उक्त योजना के तहत अर्जित उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए दी। उन्होंने बताया कि सितम्बर, 2010 तक 1326 पॉलीहाउस स्थापित करने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि किसान इस योजना के तहत अपनी क्षमता के अनुसार 6 वर्ग मीटर से लेकर 1000 वर्ग मीटर तक के पॉलीहाउस स्थापित कर सकते हैं जिसके लिए प्रदेश सरकार द्घारा 80 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है जबकि पॉलीहाउस के भीतर फव्वारा अथवा टपक सिंचाई लगाने के लिए भी 80 प्रतिशत ही अनुदान दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त बीपीएल परिवार को बांस के पॉलीहाउस बनाने पर 90 प्रतिशत अनुदान की व्यवस्था की गई है।

उपायुक्त ने जानकारी दी कि सामान्य खेती की अपेक्षा पॉलीहाउस में 10 गुणा अधिक पैदावार होती है और किसान कम भूमि में सब्जियां एवं पुष्प इत्यादि का उत्पादन कर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है जिसमें किसान अपनी जमीन के कागजात/जमाबन्दी पटवारी से लेकर संबंधित ब्लॉक में कार्यरत कृषि प्रसार अधिकारी के पास जाकर निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन कर सकते हैं तथा कृषि विभाग के अधिकारी आवेदन मिलने के उपरान्त 10 दिन के भीतर पॉलीहाउस निर्माण स्थल का निरीक्षण करके उसकी रिपोर्ट जिला नोडल अधिकारी अथवा उप निदेशक को प्रस्तुत करनी होगी, जिनके द्वारा रिपोर्ट के आधार पर पॉलीहाउस निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की जाती है।

श्री गुप्ता ने बताया कि सरकार द्वारा इस योजना के साथ सूक्ष्म सिंचाई योजना के निर्माण के लिए भी अनुदान की व्यवस्था की गई है। उन्होंने जानकारी दी कि सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत जिला में 730 जल भण्डारण टैंक निर्मित किए जाएंगे जिसमें 50 प्रतिशत की दर से 3 करोड़ 91 लाख का अनुदान दिया जाएगा ताकि किसान अपने खेतों में जल भण्डारण टैंकों का निर्माण कर सकें। इसके अतिरिक्त 358 जल उठाऊ इकाईयों एवं कुओं के निर्माण पर 3 करोड़ 53 लाख रूपये का अनुदान दिया जाएगा।

उपायुक्त ने जिला के किसानों से आग्रह किया है कि पॉलीहाउस स्थापित करने के लिए आगे आएं तथा इस महात्वकांक्षी योजना का लाभ उठा कर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version