नाहन: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरोगबनेड़ी में आयोजित समारोह में मुख्य संसदीय सचिव चौधरी सुखराम ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के अंतर्गत आईआरडीपी तथा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले 80 विद्यार्थियों को वर्दियां वितरित की।

इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा का न केवल व्यक्तित्व निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान है बल्कि यह मनुष्य में सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक मूल्यों की भी स्थापना करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने शिक्षा क्षेत्र को अपनी तीन सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को शिक्षा का उत्कृष्ट केन्द्र बनाने के साथ-साथ प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा को प्रोत्साहन दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा अधोसंरचना के विकास के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं ताकि विद्यार्थियों को अपने घर के समीप ही व्यवसायिक एवं तकनीकी शिक्षा मिल सके जो आज वैश्विक प्रतिस्पर्धा के दौर में अत्यन्त आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि मेधावी विद्यार्थियों को प्रदेश सरकार विभिन्न स्तरों पर छात्रवृतियां प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि अन्य पिछड़ावर्ग से संबंधित विद्यार्थियों के दसवीं पूर्व छात्रवृति योजना प्रारम्भ की गई है जबकि आईआरडीपी, अन्य पिछड़ावर्ग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति समुदाय के बच्चों को प्रारम्भिक स्तर पर निःशुल्क पाठय पुस्तकें प्रदान की जा रही है।

चौधरी सुखराम ने बताया कि ज़िला सिरमौर में वित्त वर्ष 2009-10 के दौरान 4,909 छात्रों को विभिन्न छात्रवृतियों पर 48,52,770 रूपये की प्रोत्साहन राशि वितरित की गई। डॉ0 अम्बेदकर छात्रवृति योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के 60 विद्यार्थियों के लिए छः लाख रूपये 10 हजार प्रति छात्र, डॉ0 अम्बेदकर छात्रवृति योजना अन्य पिछड़ा वर्ग के 45 विद्यार्थियों के लिए 4,50,000 रूपये, ठाकुर सैन नेगी छात्रवृति योजना के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति के एक विद्यार्थी के लिए 11,000 रूपये, पोस्ट मैट्रिक के अनुसूचित जाति के 561 विद्यार्थियों को 9,50,680 रूपये की, पोस्ट मैट्रिक के अनुसूचित जनजाति के 27 विद्यार्थियों को 45,300 रूपये, पोस्ट मैट्रिक अन्य पिछड़ा वर्ग के 410 विद्यार्थियों को 4,51,030 रूपये, महर्षि बाल्मीकी छात्रवृति योजना के अंतर्गत आठ विद्यार्थियों को 72,000 रूपये 9,000 रूपये प्रति विद्यार्थी, प्री मैट्रिक अन्य पिछड़ा वर्ग के नवीं तथा दसवीं कक्षा के 281 विद्यार्थियों को 2,81,000 रूपये, आईआरडीपी के 9वीं से 12वीं तक के 3,307 विद्यार्थियों को 15,80,700 रूपये, आठवीं कक्षा में उच्च मैरिट पाने वाले एक विद्यार्थी को 1000 रूपये तथा स्वामी विवेकानन्द उत्कृष्ठ छात्रवृति योजना के अंतर्गत 95 विद्यार्थियों को 9,50,000 रूपये की राशि छात्रवृति के रूप में वितरित की गई।

मुख्यातिथि ने इस अवसर पर सर्वशिक्षा अभियान के द्वारा भरोग बनेड़ी कलस्टर के अंतर्गत कांसर स्कूल की सातवीं कक्षा की छात्रा नीलम देवी को सबसे अधिक अंक लेने पर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरोगबनेड़ी के कार्यकारी प्रधानाचार्य श्री केसर सिंह चौधरी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।

इस अवसर पर स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान श्रीमती चन्द्रकान्ता, भाजपा प्रदेश सचिव श्री बलबीर चौहान, सचिव श्री रामेश्वर, रेणुका भाजपा मण्डल महामंत्री श्री भागीरथ उपस्थित थे।

इसके बाद उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ददाहू में आयोजित ज़िला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता की तथा प्रतियागिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया।

उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा श्री जगदीश ने बताया कि इस प्रतियागिता में ज़िला के 73 स्कूलों के 1000 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version