ऊना: हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना में सरकार की शगुन योजना के तहत गरीब परिवारों की बेटियों की शादी में मदद के रूप में एक करोड़ रुपए से अधिक की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। यह बात ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज पोषण पखवाड़ा पर थाना खास में आयोजित कार्यक्रम में कही।

कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अनेकों जन कल्याणकारी योजनाएं आरंभ की हैं, जो गरीब व वंचित परिवारों को सशक्त होने का भाव पैदा करती हैं। शगुन योजना के अतिरिक्त जिला ऊना में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 500 परिवारों को 51 हजार रुपए प्रति परिवार की आर्थिक सहायता मुहैया करवाई है। उन्होंने कहा कि देश की प्रगति में सशक्त महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है, इसलिए महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने अनेकों योजनाएं शुरू की हैं।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बजट में राज्य सरकार ने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को बीमा कवर प्रदान का प्रावधान किया है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का पूरा प्रीमियम प्रदेश सरकार भरेगी और दुर्घटना में मौत पर परिवार को 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी। यही नहीं समूहों को मिलने वाले रिवॉल्विंग फंड को बढ़ाकर 40 हजार रुपए कर दिया गया है। साथ ही लोन पर सिर्फ 4 प्रतिशत ब्याज ही देना होगा और बाकि का ब्याज सरकार अदा करेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के राज्य सरकार के प्रयास रंग ला रहे हैं और प्रदेश में स्वयं सहायता समूहों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है, जो विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाने के जुडे़ हैं। समूहों को अपने उत्पाद बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत न आए, इसके लिए सरकार ने एमेजॉन व फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ समझौता किया है और उनके तैयार किए जा रहे उत्पाद ऑनलाइन बिक रहे हैं, जिससे उनकी आर्थिकी मजबूत बन रही है।

कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री की धर्मपत्नी मीना कंवर, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, जिप उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा. एसडीएम विशाल शर्मा, महिला आयोग की सदस्य इंदु बाला दड़ोच, जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह, सीडीपीओ हरीश मिश्रा व कुलदीप दयाल सहित बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक व खेल-कूद कार्यक्रम भी आयोजित किए गए और शहीद बृजेश कुमार की धर्मपत्नी श्वेता शर्मा को सम्मानित किया गया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version