सोलन: राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मपुर में दो दिवसीय खंड स्तरीय युवा सांसद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। गणित प्रवक्ता स्मृति शर्मा ने प्रतियोगिता का संचालन किया तथा राजनीतिक विज्ञान की प्रवक्ता नीलम नेगी ने छात्रों को युवा संसद का मुख्य उद्देश्य तथा शिक्षा के साथ संसदीय पद्धति तथा प्रकिया की जानकारी देते हुए बच्चों को इसके प्रति जागरूक कराया।

विद्यालय प्रधानाचार्य डॉक्टर सुनील पाल ने बच्चों को संसदीय एवं लोकतांत्रिक परंपरा के आधारभूत मूल्य व प्रक्रियाओं से परिचय कराते हुए विद्यार्थियों को बताया कि युवा सांसद बच्चों में स्वस्थ आदतों को सहज अपनाने, दूसरों के विचारों को सहन करने और छात्र समुदाय को संसद के कामकाज के बारे में समझना में सक्षम बनाता है। इस प्रतियोगिता में 11 स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया । प्रत्येक विद्यार्थी की अहम भूमिका थी। प्रतियोगिता की गरिमा को बनाए रखते हुए प्रत्येक विद्यार्थी ने अपने हुनर और प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

इस प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक सुषमा शर्मा (प्रवक्ता राजनीतिक विज्ञान डायट) महेंद्र ठाकुर( रिटायर्ड प्रवक्ता राजनीतिक विज्ञान कंडाघाट) तथा मनीष कमल (प्रवक्ता राजनीतिक विज्ञान जीएसएस अर्की बॉयज) थे। उनके निर्णय अनुसार राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मपुर प्रथम , राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुबाथु (बॉयज ) द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सनावर और भोज नगर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम के अंत में डॉक्टर धीरेंद्र पठानिया ने विद्यार्थियों को युवा संसद के बारे में जानकारी दी तथा उन्हें लोकसभा व राज्यसभा की कार्यवाही को डी डी चैनल के माध्यम से देखने के लिए प्रेरित किया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version