Hills Post

वन विभाग और नौणी विश्वविद्यालय के बीच सहयोग बढ़ाने पर ज़ोर

सोलन: हिमाचल प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक और वन बल के प्रमुख (HOFF) राजीव कुमार ने राज्य वन विभाग और डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के बीच सहयोग मजबूत करने पर जोर दिया। नौणी में विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में वानिकी कॉलेज के संकाय के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र में बोलते हुए  कुमार ने वानिकी क्षेत्र को विकसित करने के लिए विश्वविद्यालय से अकादमिक योगदान की क्षमता पर प्रकाश डाला।

Nauni University clb

वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कुमार ने विशेष रूप से गर्मियों के महीनों के दौरान जंगल की आग से निपटने के लिए अनुसंधान सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने कृषि क्षेत्र के लिए पाइन पीट और खाद का उत्पादन करने के लिए चीड़ की पत्तियों का उपयोग करने के लिए नवीन दृष्टिकोण तलाशने के लिए विश्वविद्यालय को प्रोत्साहित किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने वन पौधों को उगाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली रोपण सामग्री और टिशू कल्चर प्रोटोकॉल विकसित करने में विश्वविद्यालय का सहयोग पर बात की। 

बैठक में पारिस्थितिकी पर्यटन, वन सीमांत क्षेत्रों में अधिकारियों और ग्रामीणों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम और इनवेसिव पौधों की प्रजातियों को नियंत्रित करने की रणनीतियों जैसे विषयों पर भी चर्चा की गई। वानिकी महाविद्यालय के डीन डॉ. चमन लाल ठाकुर ने वानिकी क्षेत्र में विश्वविद्यालय की चल रही पहलों की व्यापक जानकारी प्रदान की।

स्नातक और स्नातकोत्तर वानिकी छात्रों को एक अलग संबोधन के दौरान, कुमार ने वानिकी क्षेत्र में विभिन्न चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने विश्वविद्यालय में देवदार का एक वृक्ष भी लगाया। इस कार्यक्रम में विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. इंद्र देव, बागवानी महाविद्यालय के डीन डॉ. मनीष शर्मा, पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. एचपी सांख्यान और वानिकी महाविद्यालय के विभागों के प्रमुखों के साथ-साथ संकाय सदस्यों ने भाग लिया।