दुनिया में सुअर का दिल लगवाले वाले पहले व्यक्ति, 57 वर्षीय डेविड बेनेट का यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर में अज्ञात कारणों से निधन हो गया। डॉक्टर अभी मौत के सही कारण का पता नहीं लगा पाए हैं, केवल यह बताया गया कि डेविड कि हालत कई दिन पहले बिगड़नी शुरू हो गई थी।

बेनेट के बेटे ने उनके पिता को बचाने के प्रयास के लिए अस्पताल की प्रशंसा करते हुए कहा कि परिवार को उम्मीद है कि उनके पिता पर किए गए प्रयास, अंग की कमी को समाप्त करने के प्रयासों में मदद करेंगे। उनके बेटे ने एक बयान में कहा कि इस ऐतिहासिक प्रयास से हमें उम्मीद है कि यह कहानी उम्मीद की शुरुआत बनेगी और इस प्रयास का अंत नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि एक सर्जरी के माध्यम से 7 जनवरी के दिन डेविड बेनेट को सूअर का दिल/हार्ट प्रत्यारोप‍ित क‍िया गया था, यह व‍िश्‍व का पहला मौका था जब क‍िसी मनुष्‍य में डॉक्‍टरों ने सुअर का हार्ट लगाया था।

7 जनवरी के ऑपरेशन के बाद, बेनेट के बेटे ने कहा था कि उनके पिता को पता है कि इसकी कोई गारंटी नहीं है कि यह काम करेगा या नही । इस तरह के प्रत्यारोपण बड़े पैमाने पर विफल रहे हैं क्योंकि मरीजों के शरीर ने पशु अंग को सदैव ही खारिज कर दिया था।

इस बार, मैरीलैंड के सर्जनों ने जीन-संपादित सुअर से एक दिल का इस्तेमाल किया | वैज्ञानिकों ने सुअर के जीन को हटाने के लिए जानवर को संशोधित किया था जो हाइपर-फास्ट अस्वीकृति को ट्रिगर करता है और शरीर को अंग को स्वीकार करने में मदद करने के लिए मानव जीन जोड़ता है। अंगों के दूसरे स्रोत की आवश्यकता बहुत बड़ी है। पिछले साल अकेले अमेरिका में 41,000 से अधिक प्रत्यारोपण किए गए | हर साल हजारों लोग अंग प्राप्त करने से पहले मर जाते हैं | ऐसे में अगर यह प्रयास सफल होते हैं तो अनेकों को जीवनदान मिलेगा |

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version