मंडी: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज (गुरुवार) को शिमला से प्रदेश के लिए 40 मेडिकल मोबाइल यूनिट्स और 10 रीनल केयर केंद्रों (डायलिसिस सुविधा) का लोकार्पण किया। ये सेवाएँ पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट ‘दी हंस फाउंडेशन’ द्वारा संचालित की जा रही हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से जोनल अस्पताल मंडी में हंस रीनल केयर केंद्र का लोकार्पण भी किया।

कार्यक्रम के उपरांत उन्होंने सांकेतिक तौर पर 15 मेडिकल मोबाइल यूनिट्स को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।इस कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के लिए सीएमओ सभागार मंडी में विशेष व्यवस्था की गई थी। इसमें उपायुक्त अरिंदम चौधरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ देवेन्द्र शर्मा, जोनल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ डी.एस. वर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ठाकुर, हंस रीनल केयर केंद्र मंडी के कंसल्टेंट विक्रम सिंह सहित स्वास्थ्य कर्मी और अन्य लोग उपस्थित रहे।मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश को समर्पित 40 मेडिकल मोबाइल यूनिट्स में से मंडी जिले को 8 मेडिकल मोबाइल यूनिट्स मिली हैं। ये मेडिकल मोबाइल यूनिट्स जिले के दूर दराज के इलाकों में लोगों को घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने में सहायक होंगी। वहीं 10 रीनल केयर केन्द्रों में से 4 मंडी में खोले जा रहे हैं। इनमें से पहला रीनल केयर केन्द्र जोनल अस्पताल मंडी में खोला गया है, जिसका मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया। यहां मरीजों को फ्री डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। इस सेंटर में 9 बेड हैं और रोजाना करीब 30 मरीजों के डायलिसिस किया जा सकेगा।

इसके अलावा जोगिंदर नगर, सरकाघाट और करसोग अस्पतालों में ये फ्री डायलिसिस सुविधा वाले हंस रीनल केयर केंद्र खोले जा रहे हैं। उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने कहा कि इन स्वास्थ्य सुविधाएं से जिले में जन स्वास्थ्य के मूल ढांचे को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। लोगों को घर द्वार पर बेहतर इलाज सुविधा सुनिश्चित होगी। उन्होंने इस जन उपयोगी पहल और स्वास्थ्य सेवाओं की दृढ़ता में सहयोग के लिए हंस फाउंडेशन का आभार जताया।सीएमओ डॉ. देवेंद्र शर्मा ने कहा कि डायलिसिस केंद्रों में निशुल्क सेवा मिलने से लोगों को बड़ी सहूलियत होगी। उन्होंने बताया कि हर मोबाइल मेडिकल यूनिट महीने में 24 गांवों का दौरा करेगी। वहां लोगों की स्वास्थ्य जांच करने के साथ साथ दवाइयां दी जाएंगी। इससे बुजुर्गो और दिव्यांग जनों को विशेष तौर पर लाभ होगा। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण में मदद के लिए हंस फाउंडेशन का आभार जताया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version