बिलासपुर: श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आज 35 लाख की लागत से बनने वाले पंचायत घर तरसूह एवं 15 लाख रुपये की राशि से रा.व.मा.पा. तरसूह के खेल स्टेडियम का विधिवत पूजा-अर्चना कर शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पशुपालन, कृषि एवं मत्स्य मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि इस भवन में लोक मित्र केन्द्र की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त भारत निर्माण सेवा केन्द्र योजना के तहत 10 लाख की अतिरिक्त सुविधा भी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 412 नई पंचायतों का गठन किया गया है और इन पंचायतों में जहां-जहां जमीन उपलब्ध होगी उन सभी पंचायतों के लिए 30-30 लाख की राशि भवन निर्माण के लिए स्वीकृत की जा रही है। उन्होंने कहा कि 239 पंचायत सचिवों की भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण की जा रही है। इसके अतिरिक्त सभी पंचायतों में मुख्यमंत्री आरोग्य पशुधन योजना के तहत पशु चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि पशुचिकित्सा मोबाईल वैन आरम्भ करने वाला हिमाचल पहला राज्य है जिसके प्रथम चरण 44 खंडों को शामिल कर 7 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार 30 हजार नए पद सृजित कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बेसहारा गौवंश के लिए गौसदनों में लाने के लिए प्रतिबद्ध है जिसके लिए उन्होंने गौ सेवा आयोग का गठन कर इस दिशा में आगे बढ़े है। उन्होंने बताया कि निजी गौ-सदनों में आश्रित गौवंश के लिए दिए जाने वाले अनुदान को 500 रुपये प्रति गौवंश प्रतिमाह से बढ़ाकर 700 रुपये किया गया है। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में 31 करोड़ से अधिक की राशि गौ सदनों के निर्माण के लिए खर्च किए गए है।

वर्ष 2022-23 में पांच बड़ी गौ अभयारण्यों एवं गौ सदनों की स्थापना तथा हिमाचली पहाड़ी गाय के संरक्षण हेतु एक उत्कृष्ट फार्म स्थापित किए जा रहे जिसके अंतर्गत गौ सदनों में 6 हजार से 20 हजार गाय रखने की क्षमता बढ़ाई जा रही है और शीघ्र ही अन्य अभयारण्यों का निर्माण होने से 5 हजार की अतिरिक्त क्षमता बढ़ाने की योजना भी चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि 10 करोड़ रुपये की लागत से ‘राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम’ चरण-3 के अंतर्गत 5 लाख गाय व भैसों को निःशुल्क कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त 7 करोड़ की लागत से लिंग क्रमबद्ध वीर्य पर आधारित कृत्रिम गर्भाधान की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि पशु पालकों की सुविधा के लिए टाॅल फ्री नम्बर उपलब्ध करवाया जा रहा है ताकि पशुओं के बीमार होते ही पशुपालकों को अपनी बीमार पशुओं के लिए पशु वैन के साथ डाॅक्टर की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्ष में दूध उत्पादों के लिए दूध के रेट 9 रुपये बढ़ाए गए है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है जिसके अन्तर्गत अस्पताल में दाखिल होने पर परिवार के अधिकतम 5 सदस्यों को 5 लाख रुपये वार्षिक निःशुल्क ईलाज की सुविधा मिलती हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा सहारा योजना आरम्भ की गई है जिसके अंतर्गत लंबी बीमारी में उपचार के दौरान रोगियों व उनके परिजनों को आने वाली वित्तीय और अन्य समस्यों से निजात दिलाई जाती है। इसके तहत रोगी को प्रतिमाह 3000 रुपये वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।उन्होंने इस मौके पर तरसूह पंचायत के लिए पशु औषधालय को स्तरोन्नत करने, ग्वालथाई पंचायत की मुरम्मत, तरसूह में सामुदायिक भवन के लिए 8 लाख, पशु औषधालय के लिए 2 लाख, तरसूह स्कूल के परीक्षा भवन व अन्य कार्यों के लिए 5-5 लाख, स्कूल की चारदीवारी की स्वीकृति, तरसूह और इलेहवाल सड़क के लिए 16 लाख 50 हजार रुपये देने की घोषणा की। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा ने कहा कि गांव का विकास और गरीब का कल्याण ही

प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में 18 करोड़ की लागत से सड़कों, पुलों और भवनों के कार्य प्रगति पर है तथा श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग के माध्यम से 131 करोड़ रुपये विभिन्न योजनाओं पर खर्च किए जा रहे है। 6 करोड़ 50 लाख की लागत से तरसूह से समतेहण, 6.50 करोड़ रुपये दबट-गुरू का लाहौर सड़क का कार्य तथा 1 करोड़ 35 लाख की लागत से समतेहण खड्ड पुल का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके अतिरिक्त 1 करोड़ 5 लाख की लागत से कालाकूंड में पुल का निर्माण तथा 1 करोड़ की लागत समतेहण और चैखटा बस्ती के कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर में स्वच्छ जल के नल उपलब्ध करवाए जा रहे है। इस अवसर पर मंडल महामंत्री बाल कृष्ण, उपाध्यक्ष बलवीर पप्पी, बीडीसी की चेयरमैन किरण शर्मा, बीडीसी सदस्य सुनीता देवी, पूर्व प्रधान तरसीम, ग्राम केंद्र प्रमुख इंद्र पाल सिंह, बीएलए चरण दास सहित पंचायती राज संस्था के सदस्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version