सोलन: राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय डुमैहर (अर्की) द्वारा कोलडैम तथा हाइड्रो इंजनियरिंग कॉलेज बंदला बिलासपुर की शैक्षणिक यात्रा आयोजित करवाई गई। इस यात्रा में छठी से लेकर आठवीं तक के बच्चे तथा शिक्षक शामिल रहे । कोलडैम में बिजली के निर्माण तथा घरों तक बिजली पहुँचाने की प्रकिया को इंजिनियर राजकुमार नेगी जी ने बच्चों को बड़ी सरलता से समझाया । इस दौरान पूरे कोलडैम प्रशासन का सकारात्मक सहयोग रहा ।

हाइड्रो इंजनियरिंग कॉलेज के आचार्यों ने बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाया व पूरे कॉलेज की यात्रा जिसमें प्रयोगशालाएँ, शिक्षण कक्ष दिखाए गए। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय डुमैहर (अर्की)  के प्राचार्य लाल चंद पाल जी ने कहा भ्रमण से हमारे किताबी ज्ञान में वृद्धि होती है । भ्रमण के सहारे इतिहास हमे वास्तविक दिखता है तथा समूचा भूगोल साकार हो उठता है ।

विज्ञान के सिद्धांतों, प्रयोगों तथा तकनीक को समीपता से देखने पर वैज्ञानिक दृष्टिकोण जागृत होता है। ऐतिहासिक महत्त्व के स्थानों के भ्रमण से पुस्तकों में पढ़ी धुँधली छवि प्रकाशित होकर साकार हो जाती है । प्राचार्य ने कोलडैम प्रशासन तथा हाइड्रो इंजनियरिंग कॉलेज प्रशासन का आभार प्रकट किया तथा बच्चों की यात्रा सफल बनाने को लेकर धन्यवाद किया। बच्चों के लिए भोजन की व्यवस्था भी की गई।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version