35 की उम्र में इतिहास रचते हुए जय शाह बने ICC के सबसे युवा चेयरमैन

नाहन : जय शाह के आईसीसी के नए चेयरमैन बनने के साथ ही भारतीय क्रिकेट ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। 35 साल की उम्र में, जय शाह ने आईसीसी के इतिहास में सबसे कम उम्र के चेयरमैन बनने का रिकॉर्ड बनाया है। यह नियुक्ति तब हुई जब मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने तीसरे कार्यकाल के लिए अपने नामांकन से खुद को अलग कर लिया, और 27 अगस्त की नामांकन की अंतिम तिथि तक जय शाह इस पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार बने रहे।

Jai shah

अक्टूबर 2019 से बीसीसीआई का कामकाज संभाल रहे जय शाह एक दिसंबर 2024 से आईसीसी चेयरमैन का पद संभालेंगे। जय शाह का निर्विरोध चयन उनके नेतृत्व में आईसीसी की वित्त और वाणिज्यिक मामलों की उप-समिति में उनकी सराहनीय भूमिका को दर्शाता है। उनके आईसीसी चेयरमैन बनने से भारतीय क्रिकेट को न केवल वैश्विक स्तर पर अधिक प्रभावशाली स्थिति मिलेगी, बल्कि इससे क्रिकेट के खेल में नए बदलाव और नीतियों की भी उम्मीद की जा रही है, जो खेल को और ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

शाह की नियुक्ति से पहले, जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन, और शशांक मनोहर जैसे भारतीयों ने भी आईसीसी का नेतृत्व किया है, और अब जय शाह इस सूची में शामिल हो गए हैं। उनके नेतृत्व में, भारतीय क्रिकेट का कद और भी बढ़ेगा, और यह देश के खेल के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।