नाहन: उपायुक्त कार्यालय जिला सिरमौर में आज जिला स्तरीय तकनीकी समिति की एक बैठक उपायुक्त राम कुमार गौतम की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए राज्य सहकारी बैंक सहित अन्य बैंकों द्वारा किसानों को रबी व खरीफ फसलों के लिए दिए जाने वाले केसीसी ऋण के लिए वित्त पोषण मापदंड निर्धारित किए गए।

उन्होंने बताया कि इस बैठक में तय किए गए वित्तपोषण मापदंड के अनुसार ही सभी बैंक किसानों को ऋण उपलब्ध करवाएंगे। उपायुक्त राम कुमार गौतम ने बताया कि इस बैठक में 27 प्रकार की कृषि फसलों तथा 23 प्रकार की बागवानी से संबंधित फसलों के वित्त मापदंड निर्धारित किए गए। उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में चालू वित्तीय वर्ष में सभी फसलों की लागत मूल्य में बढ़ोतरी की गई है। इसके अतिरिक्त, प्राकृतिक खेती तथा प्राकृतिक बागवानी से संबंधित वित्तीय लागतों को भी वित्त पोषण मापदंड में शामिल कर लिया गया है।

बैठक में मत्स्य पालन तथा पशुपालन के क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों की लागत पर भी विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने संबंधित विभागों को इन फसलों के उत्पादन में आने वाली श्रम लागत को वित्तपोषण मापदंड में सम्मिलित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सहकारी बैंक जिला प्रबंधक प्रियदर्शन पांडे सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version