सिरमौर जिला का खतवाड़ गाँव खतरे की जद में

नाहन : हिमाचल और उत्तराखंड की सीमा पर बसा सिरमौर जिला का खतवाड़ गांव लगातार खतरे की जद में है यहां अवैध तरीके से गिराया जा रहा माइनिंग का मलबा लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। यहां गांव में कभी भी भारी तबाही हो सकती है। समस्या के मद्देनजर ग्रामीण आज जिला मुख्यालय नाहन में पहुंचे और मीडिया के सामने अपनी समस्या को रखा।

दरअसल यहा चल रही माइनिंग से लगातार गांव के किनारे मलबा गिराया जा रहा है जिससे यहाँ भूमि कटाव के चलते गांव को खतरा पैदा हो गया है। इस मलबे से पहले ही गांव में भारी तबाही हुई है। लोगों के खेत खलियानों को नुकसान पहुंचा है वहीं अब कभी भी यह मलबा अपने साथ गांव को बहा ले जा सकता है क्योंकि मलबे के चलते यह गांव लगातार धँसता जा रहा है। जिसकी तस्वीरें ग्रामीणों ने मीडिया को भी मुहिया करवाई है।लोगों ने बताया कि इस बारे में पहले भी कई बार शिकायते की जा चुकी है जिला स्तर पर अधिकारियों द्वारा कोई भी कार्रवाई अमल में नहीं लाई जाती है।

khanan

वहीं उच्च अधिकारियों के दखल के बाद जो निर्देश यहां पर जिला खनन अधिकारी को दिए गए थे उसकी पालना उनके द्वारा नहीं की जा रही है और यही कारण है कि यहां अवैध डंपिंग का सिलसिला लगातार जारी है। लोगों ने आरोप लगाया कि यहां सरकार और कोर्ट के आदेशों को भी सीधे तौर पर दरकिनार किया जा रहा है और उसका खामियां जा यहां रह रहे लोगों को भुक्तना पड़ रहा है। लोगों ने खनन महकमें पर यहां सीधे तौर पर मिली भगत के आरोप लगाए है।

Demo