बाहरा विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय कौशल विकास कार्यशाला का आयोजन

सोलन : बाहरा विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा एमबीए, बीबीए और बीकॉम के छात्रों के लिए तीन दिवसीय कौशल विकास कार्यशाला का आयोजन बाहरा विश्वविद्यालय में किया गया। बाहरा विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ. आर.एम. भगत के कुशल मार्गदर्शन में कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों को आवश्यक कौशल प्रदान करना व साथ ही विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा साझा की गई अंतर्दृष्टि से अवगत कराना है।

कार्यशाला का उद्घाटन बाहरा विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ. आर.एम. भगत ने किया। पहले सत्र में जिला आयुर्वेदिक अस्पताल, सोलन की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनीता गौतम उपस्थित रहे, जिन्होंने छात्रों के लिए योग के महत्व पर जानकारी सांझा की। विद्यार्थियों ने प्राणायाम और हल्के व्यायाम में भाग लिया। इसके बाद सोलन के योग प्रशिक्षक जेसी कौशल ने उन्नत योग मुद्राओं का प्रदर्शन किया और उनके लाभों पर प्रकाश डाला। तत्पश्चात बाहरा विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट विभाग से हर्षिता देव ने बायोडाटा निर्माण पर व्याख्यान दिया और साइकोमेट्रिक खेलों का आयोजन भी किया।

WhatsApp Image 2024 05 13 at 18.55.01 scaled

कार्यशाला के दूसरे दिन एससीईआरटी सोलन से डॉ. त्रिवेणी शर्मा का व्याख्यान “प्रबंधन कार्य में जीवन शैली और मनोचिकित्सा” विषय पर हुआ। उसके बाद बाहरा विश्वविद्यालय के निदेशक मार्केटिंग और एडमिशन अनुराग अवस्थी ने छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए ‘लक्ष्य निर्धारण’ पर व्याख्यान दिया। व्याख्यान का उद्देश्य छात्रों के बीच मनोचिकित्सा और तनाव प्रबंधन के बारे में महत्वपूर्ण सोच और जागरूकता को बढ़ावा देना और करियर निर्माण के लिए लक्ष्य निर्धारण के महत्व को समझना है।

कार्यशाला के अंतिम दिन नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, शिमला से डॉ. रुचि ठाकुर द्वारा “व्यक्तित्व विकास और संचार कौशल” पर हुई। उसके बाद स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के छात्रों द्वारा नाटक, विज्ञापन निर्माण, नाटक, गायन और नृत्य प्रदर्शन जैसी आकर्षक गतिविधियों का नेतृत्व किया।

इस अवसर पर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की विभागाध्यक्ष प्रो. सुलोचना सयाल और डॉ. रोहित सबलायक, डॉ. अनुपम शर्मा, डॉ. नीरज, डॉ. प्रेरणा चंदेल, डॉ. अंकिता ठाकुर, चम्पा शर्मा, निष्ठा महेश्वरी और मैनेजमेंट विभाग के सभी छात्र छात्राएं व शोधार्थी उपस्थित रहेl विभागाध्यक्ष डॉ. सुलोचना सयाल ने सभी को सफल कार्यक्रम के आयोजन हेतु बधाई दी l

Demo