सोलन: ओच्छघाट के सीनियर सेकंडरी स्कूल में चल रहे एनएसएस के सात दिवसीय विशेष शिविर के चौथे दिन स्वयंसेवियों को एनएसएस के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। शिविर के सायंकालीन सत्र में नेशनल यूथ प्रोजेक्ट (एनवाईपी) के राज्य समन्वयक यशपाल कपूर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर एनएसएस के जिला समन्वयक डीआर भट्टी, एनएसएस के स्टेट मीडिया प्रभारी डॉ. रामगोपाल शर्मा, चामियां सीनियर सेकंडरी स्कूल के एनएसएस प्रभारी सोहन लाल, मोहित कश्यप ने विशेष अतिथि रहे।

यशपाल कपूर ने एनएसएस स्वयंसेवियों को बताया कि वह एनएसएस के बाद भी नेशनल यूथ प्रोजेक्ट से जुड़करे अपने समाजसेवा के जज्बे को जिंदा रख सकते हैं। उन्होंने साथ ही मीडिया की समाज में उपयोगिता के बारे में भी स्वयंसेवियों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रहित में हम मीडिया का किस तरह उपयोग कर सकते हैं। साथ ही यह भी बताया कि मीडिया कितना प्रभावी है और सोशल मीडिया का किस प्रकार सदुपयोग कर सकते हैं।

 एनएसएस के राज्य मीडिया प्रभारी डॉ. रामगोपाल शर्मा ने बच्चों को एनएसएस के इतिहास, इसके गठन का उद्देश्य और एनएसएस के माध्यम से प्रदेशभर में की जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में अब एक हजार स्कूलों में एनएसएस कार्यक्रम चल रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में स्वयंसेवी इससे जुड़कर प्रदेश व देश की तरक्की में अपना योगदान दे रहे हैं।

एनएसएस के जिला समन्वयक डीआर भट्टी ने कहा कि एनएसएस शिविर के माध्यम से स्कूली बच्चों में साथ काम करने और समाजसेवा की भावना पैदा होती है। उन्होंने शिविर में भाग लेने वाले सभी बच्चों को शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने आत्मअनुशासन के गुण को विकसित करने   को कहा।

ओच्छघाट सीसे स्कूल एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी संदीप शर्मा और श्वेता वर्मा ने बताया कि इस सात दिवसीय आवासीय शिविर में एनएसएस शिविर में स्कूली की 29 छात्राएं और 26 छात्र भाग ले रहे हैं।  इस मौके पर उन्होंने एनएसएस कैंप के बारे में जानकारी दी। इस मौके इस मौके पर स्कूल के प्रवक्ता (वाणिज्य) अनिल कुमार , टीडीटी मीनू चौहान और संतोषा भी मौजूद रही। इस मौके पर स्कूली छात्रा नीलाक्षी ने भजन व हिमाचली लोकगीतों के माध्यम से समा बांधा। मंच का संचालन वंशिका शर्मा ने किया। इस मौके पर स्कूल की आरडी परेड के लिए चयनित छात्रा कुसुम ठाकुर ने भी अपने विचार रखे।

 इससे पूर्व दिन के सत्र में डगशाई सीनियर सेकंडरी स्कूल के प्रिंसिपल कमल किशोर शर्मा ने बच्चों को कबाड़ से जुगाड़ के माध्यम से पेपर से कैरी बैग बनाने के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने एनएसएस कार्यक्रम पर भी प्रकाश डाला।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version