Demo

हिमाचल के बेरोजगार युवाओं के लिए अबू धाबी और दुबई में 500 पदों पर भर्ती का अवसर

सोलन : प्रदेश सरकार के प्रयासों से अब राज्य के बेरोज़गार युवाओं को विदेश में रोज़गार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रदेश सरकार व संयुक्त अरब अमीरात आधारित एजेंसी ई.एफ.एस. फेसिलिटिज इंडिया प्राईवेट लिमिटिड के मध्य विदेशी नियोजन के सम्बन्ध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह जानकारी आज यहां ज़िला रोज़गार अधिकारी जगदीश कुमार ने दी।

जगदीश कुमार ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात आधारित एजेंसी ई.एफ.एस. फेसिलिटिज इंडिया प्राईवेट लिमिटिड केन्द्र सरकार के विदेश मंत्रालय से पंजीकृत है। उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन के अनुसार प्रदेश के कुशल एवं अकुशल बेरोज़गार युवा अब संयुक्त अरब अमीरात में रोज़गार प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि यह एजेंसी प्रदेश के 500 कुशल व अकुशल बेरोज़गार युवाओं के लिए संयुक्त अरब अमीरात में रोज़गार का अवसर प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि यह पद परमाणु ऊर्जा संयंत्र बराक, अबू धाबी स्थित ऊर्जा संयंत्र, प्रोविस स्कूल, अबू धाबी में तकनीकी और गैर-तकनीकी तथा दुबई में सामान पहुंचाने के लिए बाईक राइडर्स के पद हैं।

dream job

ज़िला रोज़गार अधिकारी ने कहा कि विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी पदों के लिए आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के मध्य निर्धारित की गई है। योग्यता 10वीं उत्तीर्ण, ईलेक्ट्रीशियन, बढ़ई, प्लम्बर, लिफ्ट ऑपरेटर, मशीन ऑपरेटर, सहायक तकनीशियन, एच.वी.ए.सी. में आईटीआई, मेसन तथा चित्रकार इत्यादि निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार के पास वैध पासपोर्ट और मूल अंग्रेजी कौशल होना चाहिए। चयनित उम्मीदवार को एक लाख 14 हजार 450 रुपए मासिक वेतन देय होगा।

उन्होंने कहा कि दुबई में बाईक राइडर्स पद के लिए आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के मध्य निर्धारित की गई है। योग्यता 10 वीं उत्तीर्ण, मूल अंग्रेजी कौशल निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार के पास भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस और वैध पासपोर्ट होना चाहिए। चयनित उम्मीदवार को वेतन के रूप में 34 हजार रुपए तथा अन्य सशर्त भत्तों के रूप में 26 हजार रुपए देय होंगे। बाईक राइडर्स के लिए चयनित उम्मीदवारों को आवास, बाईक, पेट्रोल और स्थानीय सिम कार्ड प्रदान किया जाएगा। उन्हें दो माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा प्रशिक्षण अवधि में 07 हजार रुपए भोजन भत्ता प्रदान किया जाएगा।
जगदीश कुमार ने कहा कि अबू धाबी में तकनीकी और गैर तकनीकी पदों पर चयनित उम्मीदवार को आवास प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अबू धाबी स्टेपिंग वीजा के लिए उम्मीदवारों को चिकित्सीय परीक्षा के लिए दिल्ली आना होगा।

उन्होंने कहा कि इच्छुक उम्मीदवार अपना सी.वी. ज़िला रोज़गार अधिकारी कार्यालय सोलन के ईमेल –  [email protected]  पर भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि आवेदकों के विवरण को नियमानुसार उक्त एजेंसी के साथ आगामी चयन प्रक्रिया के लिए साझा किया जाएगा।