नई लिल्ली: रूस ने शनिवार को युद्ध प्रभावित यूक्रेन के दो शहरों में युद्धविराम की घोषणा की है, इसमें सामरिक बंदरगाह शहर मारियुपोल भी शामिल है | रूस ने यह कदम नागरिकों को मानवीय आधार पर प्रभावित क्षेत्र से बाहर निकाले के लिए उठाया गया है | समाचार एजेंसी ए.एफ.पी. ने रुसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा कि रूसी पक्ष ने दो शहरों मारियुपोल और वोल्नोवाखा में युद्धविराम की घोषणा की है ताकि नागरिकों के बाहर निकलने के लिए कोई परेशानी ना हो । स्थानीय निवासियों के अतिरिक्त यहाँ फंसे लोगों को शहरों को छोड़ने के लिए कहा गया है | अभी यह सपष्ट नहीं है कि निकासी प्रक्रिया कब तक जारी रहेगी।

बताते हैं कि रूस ने मारियुपोल शहर में बिजली, भोजन, पानी और परिवहन में कटौती की है, मारियुपोल इस सप्ताह की शुरुआत से ही रूस के निशाने पर रहा है | इसके पहले खेरसॉन पर नियंत्रण के बाद से मास्को का यह दूसरा लक्षित बंदरगाह शहर है। रूस का लक्ष्य नए कदमों के साथ यूक्रेन की समुद्र तक पहुंच को सीमित करना है जिसका युद्ध प्रभावित देश यूक्रेन पर आर्थिक प्रभाव भी पड़ेगा।

यूक्रेन युद्ध ने पिछले हफ्ते आक्रमण शुरू होने के बाद से लगभग दस लाख से अधिक लोगों को बेघर कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि देश में 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। उधर रूस के व्लादिमीर पुतिन ने शहरों पर बमबारी से इनकार किया है और कहा है कि वह बातचीत के लिए तैयार हैं यदि रूसी मांगें पूरी की जाती हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version