Hills Post

1 HP Girls बटालियन NCC सोलन का दूसरा वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरू

सोलन: 1 HP Girls बटालियन NCC सोलन का दूसरा वार्षिक प्रशिक्षण शिविर आज नौणी में शुरू हुआ। यह शिविर19 जुलाई तक चलेगा, जिसमें हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों से 686 गर्ल कैडेट्स और 7 एएनओ/सीटीओ शामिल हैं। शिविर के उद्घाटन दिवस की शुरुआत कैंप कमांडेंट कर्नल संजय शांडिल के प्रेरणादायक संबोधन से हुई।

कर्नल शांडिल ने कहा कि शिविर के मुख्य उद्देश्य अनुशासन, जिम्मेदार व बेहतर नागरिकों का विकास करना है। उन्होंने कैडेट्स के भविष्य को आकार देने में अनुशासन, टीमवर्क और नैतिक मूल्यों के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने शिविर के विभिन्न गतिविधियों का अवलोकन भी प्रस्तुत किया और कैडेट्स को सक्रिय रूप से भाग लेने और इस अनोखे सीखने के अवसर का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया

1hp girls ncc

। फायरिंग की तकनीक भी बताई कैडेट्स का एक समूह फायरिंग रेंज पर गया जहां कर्नल संजय शांडिल ने व्यक्तिगत रूप से उन्हें फायरिंग तकनीकों पर निर्देशित किया। कैडेट्स को .22 राइफल के साथ फायरिंग का अभ्यास करने का अवसर मिला, जिसमें कमांडेंट की विशेषज्ञता का लाभ मिला। यह हाथों का अनुभव रोमांचक और शैक्षिक दोनों था, जिससे कैडेट्स की निशानेबाजी की कौशल में वृद्धि हुई।इ सी समय, अन्य कैडेट्स हथियार प्रशिक्षण और मानचित्र पढऩे की कक्षाओं में व्यस्त थे। ये सत्र कैडेट्स के हथियारों को संभालने और स्थलाकृतिक मानचित्रों को समझने में उनके ज्ञान और प्रवीणता को बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए थे, जो किसी भी एनसीसी कैडेट के लिए आवश्यक कौशल हैं। इसी दौरान ड्रिल कक्षा और विभिन्न खेल शामिल थे। 

शिविर के उद्घाटन दिवस ने आगामी दिनों के लिए एक मजबूत और प्रेरणादायक स्वर स्थापित किया, जिसमें कर्नल संजय शांडिल के संबोधन ने कैडेट्स पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा। शिविर के लिए योजनाबद्ध संरचित और विविध गतिविधियाँ सभी प्रतिभागियों के लिए एक व्यापक और समृद्ध अनुभव प्रदान करने का वादा करती हैं। 1 एचपी गल्र्स बटालियन एनसीसी सोलन का दूसरा वार्षिक प्रशिक्षण शिविर कर्नल संजय शांडिल और मेजर तरूणा के सक्षम नेतृत्व में युवा कैडेट्स के समग्र विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बना हुआ है।