सोलन: एजूकेशन हब के रूप में उभर रहे सोलन जिला की बेटी अंकिता वर्मा ने जीएटीई परीक्षा में देश में बनाया 35वां रैंक हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। सोलन जिला के अर्की उपमण्डल के  ग्राम पंचायत प्लानिया के कोठी कुणाल की बेटी अंकिता वर्मा ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी योग्यता का लोहा मनवाया है।  

दिल्ली विश्वविद्यालय से आंग्ल साहित्य में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त करने के बाद अंकिता ने पहले प्रयास में ही यूजीसी की जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) परीक्षा में सफलता प्राप्त की और अब गेट (जीएटीई) परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर 35वां रैंक हासिल कर अपनी योग्यता का परिचय दिया है।

यूजीसी जेआरएफ के लिए चयनित होना अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, जो उम्मीदवारों को विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में उन्नत अध्ययन और शोध करने का अवसर प्रदान करती है। इसके बाद, गेट परीक्षा में उच्च रैंक प्राप्त करना इस बात का प्रमाण है कि यह छात्रा न केवल अपने विषय में पारंगत है, बल्कि तकनीकी और विश्लेषणात्मक क्षमता में भी अग्रणी है।
इस उपलब्धि के साथ अंकिता न केवल अपने परिवार बल्कि पूरे गांव के लिए एक प्रेरणा स्रोत बन गई है। उनकी सफलता यह दर्शाती है कि सफलता को काई शॉट कट नहीं है। इसके लिए कठिन परिश्रम, समर्पण और दृढ़ संकल्प होना जरूरी है।

अंकिता के पिता राजेन्द्र वर्मा सरकारी विद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रवक्ता हैं, जबकि माता निजी विद्यालय में अध्यापिका है व इनके बड़े भाई अंकुश वर्मा केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में जीव विज्ञान में पीएचडी कर रहे है। अंकिता के पिता ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी बेटी बाल्यकाल से ही पढ़ाई में होनहार रही है और अपनी बेटी की उपलब्धि पर उन्हें गर्व है। अंकिता ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता,दादा-दादी,अपने शिक्षकों सहित समस्त परिजनों को दिया है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version